हरियाणा सरकार की ‘मनोहर’ सौगात, इन कर्मचारियों को मिलेगा एक्सग्रेशिया का लाभ

चंडीगढ़ : मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा गुरुवार को हरियाणा के कर्मचारियों को विशेष सौगात दी गई। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने झाड़ली में कंपनी कर्मचारियों को स्वास्थ्य लाभ देने के लिए ईएसआई डिस्पेंसरी खोलने और पैक्स कर्मचारियों को एक्स ग्रेशिया का लाभ देने के निर्देश दे दिए हैं। मुख्यमंत्री खट्टर झज्जर के झाड़ली में भारतीय मजदूर संघ हरियाणा के पदाधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे, जहाँ मजदूर संगठनों की मांगों को लेकर बैठक की जा रही थी।

मुख्यमंत्री खट्टर ने बताया कि झाड़ली क्षेत्र में राष्ट्रीय पावर प्लांट के अलावा कई कंपनियों के उद्योग स्थापित हैं। जिनमें असंगठित क्षेत्र के कर्मचारी काम करते हैं। इसलिए यहां ईएसआई डिस्पेंसरी खोलना जरूरी है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण ट्यूबवेल ऑपरेटर का वेतन सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए कोष की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में ट्यूबवेल ऑपरेटर का वेतन, ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले सफाई कर्मचारियों तथा चौकीदार की तर्ज पर सुनिश्चित किया जाएगा। इसके लिए कोष की स्थापना कर दी गई है। ग्रामीण विकास के लिए अलग से फंड जारी कर दिया जाएगा।

पूरे प्रदेश का न्यूनतम बेसिक रहेगा डीसी रेट
मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे प्रदेश का न्यूनतम बेसिक डीसी रेट निर्धारित होगा। इसके अलावा एनसीआर क्षेत्र या दूसरे जिलों में कॉस्ट ऑफ लिविंग को देखते हुए स्लैब बनाया जाएगा और नए डीसी रेट निर्धारित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि डीसी रेट में वृद्धि महंगाई दर के अनुसार की जाती रहेगी।

Exit mobile version