खुशखबरी इन कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन बढ़ाकर अंतिम वेतन की 30% की जाएगी

नई दिल्ली : वित्त मंत्रालय के वित्तीय सेवा विभाग के सचिव द्वारा बुधवार को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संबोधित प्रेस कॉन्फ्रेंस में घोषणा की गई, जिसके तहत बैंक कर्मचारियों की पारिवारिक पेंशन 30000 रुपए से 35000 रुपए तक बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई है।

बैंक कर्मचारी परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30% तक बढ़ाया जाएगा। सरकार ने इंडियन बैंकिंग एसोसिएशन के परिवार पेंशन को अंतिम आहरित वेतन के 30% तक बढ़ा देने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के एनपीएस कोर्पर्स में बैंकों का योगदान 14% तक बढ़ा दिया जाएगा।
गौरतलब है कि योजना में पेंशनभोगी के अंतिम आहरित का 15, 20 और 30% का स्लैब था, जिसकी अधिकतम सीमा ₹9284 थी इसके बारे में वित्त मंत्रालय परिवर्तन करना चाहता था, ताकि बैंक कर्मचारियों के परिवार के सदस्यों को जीवन यापन के लिए अच्छी राशि उपलब्ध करवाई जा सके। इसीलिए सरकार ने नई पेंशन योजना के तहत नियोक्ताओं के योगदान को 14% तक बढ़ाने को मंजूरी दे दी है। इससे पहले यह 10% था। बढ़ी हुई पारिवारिक पेंशन से क्षेत्र के बैंक कर्मचारियों के हजारों परिवारों को लाभ मिलेगा।

Exit mobile version