लाइफस्टाइल

Subsidy : एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है या नहीं घर बैठे ऐसे करें चेक

नई दिल्ली : अगर आप भी एलपीजी सिलेंडर (LGP Cylinder) खरीदते हैं और सरकार (government) की तरफ से आपको कोई सब्सिडी (subsidy) नहीं मिलती तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. आपको सब्सिडी (subsidy) मिल रही है या नहीं.  इसकी आपको जांच पड़ताल करनी चाहिए. बता दें कि लगातार एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) महंगे होते जा रहे हैं. ऐसे में सब्सिडी (subsidy) की वजह से सिलेंडर (cylinder) की महंगाई से आम लोगों को थोड़ी बहुत राहत मिल जाती है.

अगर आपको सब्सिडी (subsidy) नहीं मिल रही, तो इसकी वजह यह हो सकती है कि आप इस दायरे में न आते हो. बता दे कि अगर आपको मालूम नहीं है कि एलपीजी सिलेंडर (lpg cylinder) की सब्सिडी (subsidy) आपके अकाउंट में आ रही है या नहीं. तो हम आपको आज इस खबर में इसे पता करने का तरीका बताएंगे. इसके लिए आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है. घर बैठे ही ऑनलाइन (online) तरीके से आप इसका पता कर सकते हैं.

जानिए आपके खाते में सब्सिडी के पैसे आते हैं या नहीं Know The Process To Check Subsidy

  • सबसे पहले www.mylpg.in वेबसाइट पर विजिट करें.
  • इसके बाद आपको दाईं तरफ तीन कंपनियों के गैस सिलेंडर की फोटो दिखाई देगी.
  • जो भी आपका सर्विस प्रोवाइडर हो उसके गैस सिलेंडर की फोटो पर ही क्लिक करें.
  • इसके बाद एक नई विंडो ओपन होगी जिसमें आपके गैस सर्विस प्रोवाइडर की जानकारी होगी.
  • दाईं तरफ सबसे ऊपर साइन-इन और न्यू यूजर का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें.
  • अगर आपकी आईडी पहले ही बनी हुई है तो आपको साइन-इन करना होगा.
  • अगर आईडी नहीं है तो आपको न्यू यूजर सेलेक्ट करना होगा.
  • इसके बाद जो विंडो खुलेगी होगी उसमें दाईं तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प मौजूद होगा, उसे सेलेक्ट करें.
  • आपको पता चल जाएगा कि आपको सब्सिडी मिल रही है या नहीं.
  • सब्सिडी न आने पर आप 18002333555 टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते हैं.

कई लोगों को सरकार एलपीजी सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं देती, बता दें कि इसकी वजह हो सकती है कि आपका आधार लिंक नहीं है. वहीं जिन लोगों की सालाना आय ₹10 लाख या इससे ज्यादा है तो उन्हें भी सरकार सब्सिडी के दायरे से बाहर रखती है. अगर आपकी कमाई 10 लाख से ज्यादा है तो आप वैसे ही इस सब्सिडी के हकदार नहीं है.

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England