लाइफस्टाइल

RBI New Rules: RBI ने Bank धारकों को दी खुशखबरी, जाने पूरी Detail

RBI New Rules: RBI New circular कई Bank धारक अपने Account को काफी समय से इस्तेमाल नहीं करते हैं पर उनको मिनिमम balance का चार्ज देना पड़ता है। ऐसे में अब भारतीय रिजर्व Bank ने इसको लेकर एक Circular जारी किया है। इस Circular के अनुसार जो Bank Account Active नहीं है उन्हें अब मिनिमम Bank balance का चार्ज नहीं देना होगा। यह नियम अगले वर्ष से लागू होगा।

RBI ने Bank धारकों को दी खुशखबरी 

RBI New Circular: भारतीय रिजर्व Bank(RBI) ने एक Circular जारी किया है। इस Circular में Bank ने एक नए नियम के बारे में बताया है। इस नियम के अनुसार Bank अब मिनिमम balance maintain पर कोई और Penalty नहीं लगा सकते हैं। यह नियम में वो सभी Bank Account शामिल है जो पिछले 2 साल से Active नहीं हैं। यह नियम 2024-25 से लागू होगा। इस साल अप्रैल से यह नियम लागू हो जाएगा।

RBI के नए नियम में क्या शामिल है?

Bank Scholarship या Direct Benefit Transfer वाले जो Account Open हुए हैं उसे In-Active रूप से Classified नहीं कर सकते हैं। अगर यह Account दो साल से ज्यादा समय तक Active नहीं है फिर भी इसे In-Active नहीं किया जाएगा।

Central Bank ने In-Active Account को लेकर Bank को निर्देश दिया है। RBI के Circular में दिए गए निर्देशों के बाद Banking System में Unclaimed Deposit कम होगा साथ ही यह राशि सही दावेदार तक पहुंच जाएगी।

इसके लिए Bank In दावेदारों से Contact करें। वह SMS, Mail या फिर Letter के जरिये Contact कर सकते हैं। इसमें Bank Customer या Account धारक को उसके Account के In-Active होने की जानकारी देगा।

Account Active के लिए नहीं देना होगा चार्ज

अगर कोई Bank धारक अपने निष्क्रिय Account को दोबारा शुरू करना चाहता है तो वह आसानी से Active करवा सकता है। इसके लिए Active चार्ज नहीं देना होगा।

RBI द्वारा जारी Single Report के अनुसार पिछले साल मार्च 2023 तक Unclaimed Deposit में 28 फीसदी की तेजी हुई थी। Bank ने बताया था कि लगभग 42,272 करोड़ रुपये Unclaimed Deposit हैं।

In Unclaimed Deposit पर 10 वर्ष तक किसी ने कोई दावा नहीं किया है। इस Deposit की राशि सभी Banks ने RBI के Depositor और Education Awareness Fund में transfer करेंगे।

Customer से कैसे Contact करें Bank

RBI के नए नियम के मुताबिक Banks को Customer को SMS, Letter या Mail के जरिए उनके Accounts को निष्क्रिय होने की जानकारी देनी होगी. इस Circular में Banks से ये भी कहा गया है कि अगर कोई निष्क्रिय Accounts का मालिक जवाब नहीं देता है तो Bank उस व्यक्ति से Contact करें, जो खाताधारक या खाताधारक के Nominee का परिचय कराया था.

Account Active करने के लिए कोई चार्ज नहीं

RBI के नए Circular के मुताबिक Banks को निष्क्रिय किए गए Accounts में मिनिमम balance maintain नहीं करने पर Penalty लगाने की इजाजत नहीं दी गई है.नियम के मुताबिक निष्क्रिय Accounts को Active करने के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा.

RBI की ताजा Report के मुताबिक मार्च 2023 तक Unclaimed Deposit में 28 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है और ये 42272 करोड़ रुपए तक पहुंच गई है. वो Deposit Accounts, जो 10 साल या उससे अधिक समय से Operate नहीं किया गया है, उसके balance को Bank RBI की Depositor और Education Awareness Fund में transfer करेंगे.

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England