शिक्षा

EMRS Recruitment 2023: 12वीं पास से लेकर ग्रेजुएट के लिए 4062 पदों पर निकली सरकारी भर्ती, 2 लाख तक मिलेगी सैलरी

EMRS Recruitment 2023 :- सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देशभर के एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में 4 हजार से ज्यादा पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके तहत टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर भर्तियां की जाएंगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवार एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल (EMRS Recruitment 2023) की ऑफिशल वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर जाकर अब 18 अगस्त तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

EMRS Recruitment 2023 सैलरी

देशभर में एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में निकली वैकेंसी में सलेक्शन होने पर उम्मीदवार को हर महीने 30,000 रुपए से लेकर 2 लाख 9200 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

EMRS Recruitment 2023 में निकली 4 हजार से ज्यादा पदों पर निकली भर्ती के लिए 18 से 50 साल तक की उम्र के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं।

सिलेक्शन प्रोसेस

एकलव्य मॉडल रेजिडेंशियल स्कूल में निकली भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, स्किल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा।

वैकेंसी डिटेल्स

प्रिंसिपल – 303 पद
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर – 2266 पद
एकाउंटेंट – 361 पद
जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट – 759 पद
लैब अटेंडेंट – 373 पद

योग्यता

प्रिंसिपल
303 पदों पर प्रिंसिपल की भर्ती की जाएगी। इस पद के लिए योग्यता मास्टर डिग्री, बीएड, बतौर वाइस प्रिंसिपल, पीजीटी, टीजीटी के तौर पर कम से कम 12 साल का अनुभव होना चाहिए। आयु सीमा अधिकतम 50 साल रखी गई है।
पीजीटी
पीजीटी के 2266 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए योग्यता में पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ बीएड होना अनिवार्य है। इनकी आयु सीमा 40 साल रखी गई है।
अकाउंटेंट
अकाउंटेंट के 361 पदों के लिए उम्मीदवार के पास कॉमर्स की डिग्री होना चाहिए। अधिकतम आयु 30 साल रखी गई है।
जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट
जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट के 759 पदों पर यह भर्ती हो रही है। इन पदों के लिए 12वीं पास होना जरूरी है। वहीं, कम से कम 35 शब्द प्रति मिनट की गति से इंग्लिश टाइपिंग या 30 शब्द प्रति मिनट की गति से हिन्दी टाइपिंग होना अनिवार्य है। अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है।
लैब अटेंडेंट
लैब अटेंडेंट के 373 पदों के लिए उम्मीदवार के पास 10वीं पास की मार्कशीट और लैब टेक्निशियन में डिप्लोमा सर्टिफिकेट या 12वीं साइंस सब्जेट के साथ पास होना चाहिए। अधिकतम आयु सीमा 30 साल रखी गई है।

सिलेक्शन प्रोसेस

इन पदों पर सिलेक्शन के तहत पहले तीन घंटे की लिखित परीक्षा होगी। इसके बाद इंटरव्यू और आखिर में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाएगा। सभी स्टेप पास करने वाले कैंडिडेट्स का सिलेक्शन ही फाइनल होगा।

आवेदन फीस

भर्ती प्रक्रिया में प्रिंसिपल के पद पर आवेदन के लिए 2000 रुपए फीस देना होगी। जबकि पीजीटी के पद के लिए लिए 1500 रुपए फीस देना होगी। इसी तरह नान टीचिंग स्टाफ के लिए पदों पर अप्लाई करने के लिए उम्मीदवार को 1000 रुपए फीस देना होगी।

एप्लीकेशन प्रोसेस

  • ऑफिशियल वेबसाइट emrs.tribal.gov.in पर जाएं।
  • सभी जानकारी दर्ज करें और फीस का भुगतान करें।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • आगे की जरूरत के लिए आवेदन फार्म एक प्रिंट लेकर रखें।
  • ऑफिशियल नोटिफिकेशन
  • आवेदन के लिए क्लिक करें

Related Articles

Back to top button
निधन से पहले आखिरी रात को कहां थीं आकांक्षा? मेकअप आर्टिस्ट ने किया खुलासा भोजपुरी एक्ट्रेस आकांक्षा दुबे की आखिरी पोस्ट, वीडियो में मिले संकेत What is the use of Bard AI in Google? Google Launches BARD AI Chatbot To Compete With ChatGPT Liverpool obliterate shambolic Man Utd by record margin How Liverpool dismantled Manchester United 7-0 Jon Jones returns to win UFC heavyweight title in 1st round Kelsea Ballerini Takes ‘SNL’ Stage for the First Time Kelsea Ballerini shines on ‘SNL’ stage Matt Hancock plotted to oust the chief executive of NHS England