जिले में 13 दिन बाद फिर हुआ वैक्सीन का स्टॉक ख़त्म, 500 से भी ज्यादा लोगों को बिना वैक्सीन लौटना पड़ा घर

भिवानी : भिवानी में एक बार फिर 13 दिन बाद वैक्सीन का स्टॉक ख़त्म हो गया. बुधवार को वैक्सीन ख़त्म होने के कारण सामान्य अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई. वैक्सीन लगवाने के लिए अस्पताल में लगभग 600 से भी अधिक लोग आये हुए थे. जिसमें से लगभग 100 को ही वैक्सीन लग पाई. शेष 500 लोगों को निराश होकर घर लौटना पड़ा, क्योंकि वैक्सीन की डोज़ ख़त्म हो चुकी थी.

दरअसल जो लोग वैक्सीन लगवाने आये थे, उन्हें इसकी सूचना तक नहीं मिल पा रही थी कि वैक्सीन ख़त्म हो चुकी है. भिवानी सामान्य अस्पताल में इसके बाद अस्पताल का सुरक्षा कर्मी वहाँ आया और वैक्सीन की डोज़ ख़त्म होने की जानकारी दी. इसके बाद उस कर्मचारी और वैक्सीन लगवाने आये लोगों के बीच इस बात पर बहस भी हो गई. लोगों का कहना है कि मंगलवार को कोविडशील्ड का स्टॉक ख़त्म हो गया था और कोवैक्सीन की सिर्फ दूसरी डोज़ ही लगाई गई थी.

आपको बता दें कि स्वास्थ्य विभाग ने जिले में वैक्सीनेशन के लिए 852900 लोगों को वैक्सीन लगवाने का लक्ष्य रखा था लेकिन केवल 379559 लोगो को ही अब तक वैक्सीन लगाई गई है जोकि कुल आंकड़े का सिर्फ 37 फीसदी है. इसमें स्वास्थ्य विभाग के 9188 कर्मियों को,फ्रंट लाइन के 6220 कर्मियों को , 18 से 44 वर्ष के आयु के 152166 नागरिकों को , 45 से 60 वर्ष के 100992 लोगों को और 60 वर्ष से अधिक आयु के 108993 बुजुर्गो को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

वैक्सीन का डोज़ ख़त्म होने से लोग काफी नाराज़ नज़र आये.लोगों ने बताया कि कर्मचारी ने 2 दिन बाद वैक्सीन आने कि बात कही है.

ये रही लोगों की प्रतिक्रिया

“मै वैक्सीन की दूसरी डोज़ लगवाने आया था लेकिन अस्पताल के कर्मचारियों से पता चला कि कोविडशील्ड की डोज़ ख़त्म हो चुकी है.अब बिना वैक्सीनेटेड हुए ही घर जाना पड़ रहा है.अगर पहले ही इसकी सूचना मिल जाती तों आते ही नहीं” – मनसेज देवी


“कोरोना की तीसरी लहर आने वाली है जोकि काफी ख़तरनाक है. इसके लिए वैक्सीन लगवाना काफी जरूरी है. हम वैक्सीन की पहली डोज़ लगवाने आये थे.वॉर रूम का गेट बंद मिला फिर सुरक्षाकर्मी ने आकर बताया कि वैक्सीन की पहली डोज़ नहीं लग रही क्योंकि डोज़ ख़त्म हो चुकी है. हमें बेवजह परेशान होना पड़ा” संजय कुमार

“वैक्सीन लगवाने के लिए आये थे ताकि संक्रमण से बचाव हो सके लेकिन डोज़ ख़त्म हो चुकी है. जानकारी के लिए जो नंबर जारी किया गया है वह भी बंद आ रहा है. यह केवल स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही है जिसके कारण आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.हम कितने देर से वैक्सीन लगवाने के लिए खड़े है लेकिन अब तक हमें कोई सूचना तक नहीं दी गई है” ज्योति

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉक्टर आशीष सांगवान ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी अधिकारियो को यह सूचना दे दी गई है कि वैक्सीन की डोज़ ख़त्म हो चुकी है. वैक्सीन की सूचना देने के लिए भी अलग से कर्मचारी रखे गए हैं, ताकि लोगों को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत ना आये.

Exit mobile version