गोगामेडी मेले को लेकर हरियाणा सरकार द्वारा जारी किया गया संदेश, जानिए क्या है खास

चंडीगढ़ : राजस्थान सरकार द्वारा अब की बार लगने वाले गोगा जी मेले को स्थगित करने संबंधित सूचना जारी कर दी गई है। हरियाणा सरकार के एक प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि हरियाणा से बड़ी संख्या में गोगामेड़ी मेले के लिए श्रद्धालु जाते हैं। इसलिए उनसे सरकार का आग्रह है कि राजस्थान सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के तहत वह इस मेले में जाने से बचें। ताकि कोरोना के प्रसार को फैलने से रोका जा सके। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार द्वारा एक संदेश जारी किया गया है, जिसमें यह बताया गया है कि हरियाणा वासियों को सूचित किया जाता है कि कोरोना महामारी के कारण उत्पन्न परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार द्वारा अगस्त/सितंबर 2021 में गोगा मेडी, जिला हनुमानगढ़, राजस्थान में आयोजित होने वाला वार्षिक गोगाजी मेला स्थगित कर दिया गया है।

मंदिर के कपाट रहेंगे बंद
गौरतलब है कि राजस्थान के हनुमानगढ़ में गोगामेडी का मेला लगता है। जिसको लेकर एडवाइजरी जारी की गई है। बता दें कि भादव महीने में लगने वाले उत्तर भारत के प्रसिद्ध जाहरवीर गोगा जी के गोगामेड़ी मेले को अबकी बार स्थगित कर दिया है। यात्रियों के लिए मंदिर के कपाट भी बंद रहेंगे।

जारी किए जा चुके हैं लिखित आदेश
राजस्थान सरकार द्वारा इससे संबंधित एक लिखित आदेश भी जारी किया गया है। जिसके तहत राजकीय आत्मनिर्भर मंदिर श्री जाहरवीर गोगा जी महाराज, गोगा मेडी, जिला हनुमानगढ़ का वार्षिक मेला आयोजन के संदर्भ में आयुक्तालय उदयपुर जिला कलेक्टर हनुमानगढ़ एवं सहायक आयुक्त देवस्थान विभाग हनुमानगढ़ की विस्तृत रिपोर्ट एवं के सन्दर्भ में दिनांक 22 अगस्त से 20 सितंबर तक आयोजित होने वाले मेले को स्थगित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

ऑनलाइन किए जा सकते हैं दर्शन
सहायक आयुक्त द्वारा बताया गया कि जो श्रद्धालु दर्शन करना चाहते हैं तो वह गोगा जी महाराज के ऑनलाइन दर्शन कर सकते हैं। इसकी व्यवस्था कर दी गई है। इसके लिए इंटरनेट पर देवस्थान विभाग द्वारा पेश की गई वेबसाइट www.gogamedi.org पर क्लिक करके भी गोगाजी के ऑनलाइन लाइव दर्शन कर सकते हैं।

Exit mobile version