गोगामेड़ी मेले पर कोरोना का साया: प्रशासन ने नहीं दी परमिशन; ऑनलाइन दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, कई राज्यों के लोग आते हैं मन्नत मांगने

हिसार/ हनुमानगढ़ : ऐतिहासिक गोगामेड़ी का वार्षिक मेला इस बार भी नहीं लगेगा। हनुमानगढ़ जिले में स्थित गोगामेड़ी मंदिर में भादो में पूरे महीने लगने वाला वार्षिक मेला कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया है। राजस्थान देवस्थान विभाग के संयुक्त शासन सचिव अजय सिंह राठौड़ ने आदेश जारी किया है।

प्रसिद्ध गोगामेड़ी मंदिर का फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar

उन्होंने बताया कि मेला हर साल 22 अगस्त से 20 सितम्बर तक आयोजित किया जाता है। इस मेले में हर साल हरियाणा, पंजाब, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार व अन्य राज्यों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने और मन्नत मांगने के लिए गोगामेड़ी मंदिर में आते हैं।

संयुक्त शासन सचिव राठौड़ ने बताया कि मंदिर के चारों ओर बैरिकेड लगवा दिए गए हैं और अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। लेकिन श्रद्धालुओं की भावनाओं का ख्याल रखते हुए देवस्थान विभाग ने गोगाजी के ऑनलाइन दर्शनों का प्रबंध किया है।

इसके लिए श्रद्धालु गोगाजी महाराज मंदिर की अधिकारिक वेबसाइट www.gogamedi.org पर क्लिक करने पर गोगाजी के लाइव दर्शन कर सकते हैं। बता दें कि हर साल लगने वाला यह मेला लाखों लोगों के लिए रोजगार का एक बड़ा जरिया भी है।

लेकिन मेला रद्द होने से रोजगार छिन गया है। सिरसा, हिसार के रोडवेज विभाग को हरसाल होने वाली कमाई भी नहीं हो सकेगी। इसके इलावा यहां पर रेहड़ी-फड़ी लगाकर काम धंधा करने वाले लोगों के लिए भी मेला रद्द होना एक चिंताजनक खबर है।

 

Source link

Exit mobile version