MDU की यूजी/पीजी की परीक्षाएं 23 जुलाई से शुरू, विद्यार्थियों को जारी किए गए निर्देश

झज्जर : MDU महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं 30 जुलाई से शुरू होने जा रही हैं. MDU के अधीन आने वाले कॉलेजों की स्नातक और स्नातकोत्तर की परीक्षाओं को लेकर तैयारियां शुरू हो चुकी है. विद्यार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए ऑनलाइन तथा ऑफलाइन मोड का विकल्प दिया गया है. हालाँकि ऑनलाइन परीक्षा की मंजूरी केवल चुनिंदा विद्यार्थियों को ही दी जाएगी, जो किसी भी कारण से ऑफलाइन परीक्षाएं देने कॉलेज में नहीं आ सकते. यूनिवर्सिटी की तरफ से जारी गाइडलाइन के अनुसार बाकी विद्यार्थियों को ऑफलाइन परीक्षा ही देनी होगी.

कॉलेज प्रशासन को दिए गए दिशा-निर्देश

कोरोना महामारी के चलते परीक्षाओं के आयोजन को लेकर MDU के तहत आने वाले कॉलेजों को उचित प्रबंध करने के दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं, जिसमें विद्यार्थियों को परीक्षा के दौरान मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने और सैनिटाइजर का उपयोग करने संबंधित हिदायतें दी गई हैं. परीक्षा का समय 3 घंटे का बताया गया है. कॉलेज प्रशासन भी परीक्षाओं का सफलतापूर्वक आयोजन की तैयारियों में जुट गए हैं.

परीक्षा के लिए निरीक्षकों की लगाई गई ड्यूटी

एमडीयू द्वारा परीक्षाओं को नकल रहित संपन्न कराने को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. इसको लेकर कॉलेज प्रशासन को भी विशेष निर्देश दे दिए गए हैं. परीक्षाओं को लेकर जारी किए गए निर्देशानुसार विद्यार्थियों की संख्या के आधार पर निरीक्षकों की नियुक्ति की जाएगी. बता दें कि ऑनलाइन परीक्षा में 15 विद्यार्थियों पर एक निरीक्षक की ड्यूटी रहेगी तथा ऑफलाइन परीक्षा के लिए 20 विद्यार्थियों पर एक निरीक्षक निगरानी करेगा.

ये हैं ऑनलाइन परीक्षा की शर्तें

एमडीयू के द्वारा ऑनलाइन परीक्षाओं को लेकर जो हिदायतें दी हैं उसके अनुसार ऑनलाइन परीक्षा केवल वही विद्यार्थी दे पाएंगे जो या तो खुद करोना संक्रमित हैं या किसी परिवार के सदस्य के संक्रमित होने की वजह से घर में ही क्वारंटाइन हैं. इसके अलावा ऐसे विद्यार्थी जो विदेश में रहते हैं या हरियाणा व दिल्ली को छोड़कर बाकी राज्यों से संबंध रखते हैं वह विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा दे पाएंगे. इसके अलावा एक और श्रेणी को ऑनलाइन परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों में शामिल किया गया है वह है क्रॉनिक बीमारी. जो विद्यार्थी क्रॉनिक बीमारी की वजह से अस्पताल में दाखिल है, वह ऑनलाइन परीक्षा दे सकता है. जो विद्यार्थी ऑनलाइन परीक्षा देना चाहते हैं उन्हें उचित कारण प्रस्तुत करने पर उनके संस्थान या कॉलेज के प्राचार्य या निर्देशक द्वारा स्वीकृत किया जाएगा.

Exit mobile version