पहली से 12वीं तक के इन स्कूलों को मर्ज करेगी हरियाणा सरकार, टीचर हाेंगे रेशनलाइज

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेशभर में एक भवन में चलने वाले पहली से 12वीं तक के स्कूलों को मिलाकर एक किया जाएगा। इन स्कूलों का हेड भी एक ही बनाया जाएगा। इसके साथ-साथ अध्यापकों को भी जल्द रेशनलाइज किया जाएगा। सरकार इस संबंध में जल्द ही नई व्यवस्था बनाने जा रही है। इस पर कार्य किया जा रहा है। मुख्यमंत्री शुक्रवार को हरियाणा निवास में प्रेसवार्ता में सवालों का जवाब दे रहे थे।

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में अधिकांश स्कूल ऐसे हैं, जिनमें अलग-अलग प्राइमरी, उच्च व वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय एक ही भवन में चल रहे हैं। इनके हेड भी अलग-अलग बनाए गए हैं। सरकार जल्द ही इन स्कूलों को पहली से 12वीं तक एक करने जा रही है। इस संबंध में जल्द नई व्यवस्था लाई जाएगी। इन स्कूलों के अध्यापकों को भी रेशनलाइज किया जाएगा।

इससे अध्यापकों की कमी पूरी हो जाएगी, यदि फिर भी कमी रहती है तो सरकार इसे जल्द पूरा करेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी स्कूलों में लगातार विद्यार्थियों की संख्या बढ़ रही है। इसकी बड़ी वजह लगातार शिक्षा में हुआ सुधार है। स्कूलों में सुधार के लिए दो टास्क फोर्स बनाई गई है।

एक टास्क फोर्स स्कूलों की सड़क, चारदीवारी, रास्ता, पानी, शौचालय और वहां की हरियाली के लिए और दूसरी टास्क फोर्स ड्यूअल बैंच के लिए काम कर रही है। स्मार्ट क्लासरूम लगभग हर स्कूल में चल रहे हैं। बिजली की व्यवस्था की गई है। यदि कहीं समस्या है तो वहां स्कूल भवनों में सोलर सिस्टम लगाए गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी किसी राज्य ने एक साथ विद्यार्थियों को 5 लाख टेबलेट वितरित नहीं किए हैं। हरियाणा सरकार ने 650 करोड़ रुपये की लागत से पर्सनलाइज्ड अडॉप्टिव लर्निंग (पाल) से युक्त टेबलेट दिए हैं। प्रदेशभर में 500 मॉडल संस्कृति स्कूल खोले जा रहे हैं।

कुछ जगह इनके खुलने से पहले ही दाखिला लेने के लिए विद्यार्थियों की लाइन लगी है। इन स्कूलों में 1.80 हजार रुपये आय वाले परिवारों के विद्यार्थियों को निशुल्क और इससे ज्यादा आय वाले परिवारों के बच्चों के लिए सामान्य फीस रखी गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि पिछले दो वर्ष से रूकी हुई अध्यापकों की आनलाइन ट्रांसफर भी जल्द खोली जाएगी। वहीं प्रदेश में आयोजित होने वाली सीईटी की परीक्षा नोटिफाई हो गई है। जल्द एचएसएससी इसका विज्ञापन निकालेगी, इसके बाद परीक्षा आयोजित होगी। इसके लिए कोई इंटरव्यू की आवश्यकता नही है, ऐसे में तत्काल नियुक्ति की जा सकेगी।

Exit mobile version