School Reopen : प्रदूषण के कारण NCR में बंद किए गए स्कूल आज से खुलेंगे, लगेंगी सिर्फ यही क्लासेज

सोनीपत : पर्यावरण प्रदूषण ( Air Pollution ) की वजह से एनसीआर ( ncr ) में बंद किए गए स्कूलों को सोमवार से खोलने के आदेश आ गए हैं। 17 दिनों से बंद स्कूल खुलने के बाद स्कूलों में रौनक लौटेगी। बता दें कि अभी तक सरकार की ओर से छठी से 12वीं तक के बच्चों के लिए ही स्कूल खोलने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन करने के भी निर्देश दिए गए हैं। जिसके तहत कक्षा के आधे बच्चों को ही एक समय में बुलाया जा सकता है। स्कूल खुलने की मिली छूट के बाद विद्यार्थियों, अभिभावकों व निजी स्कूल संचालकों ने राहत की सांस ली है। उम्मीद जताई जा रही है कि पहली से पांचवीं तक की कक्षाएं भी जल्द शुरू की जाएंगी।

बता दें कि दीवाली के बाद दिल्ली व एनसीआर क्षेत्र में प्रदूषण खतरनाक स्तर तक पहुंच गया था। वातावरण में स्मॉग की चादर सी बन गई थी। जिसका स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ने लगा था। लगातार प्रदूषित होती जा रही हवा को देखते हुए 14 नवंबर को हरियाणा में सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद व झज्जर में सभी राजकीय व निजी स्कूलों को बंद कर दिया गया था।

विद्यार्थियों की प्रभावित हो रही पढ़ाई व निजी स्कूलों की मांग पर 29 नवंबर को स्कूल खोल दिए थे। प्रदूषण के स्तर में सुधार न होने पर महज पांच दिन बाद 3 दिसंबर को दोबारा स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए गए। उसके बाद से अब तक स्कूल बंद चल रहे हैं। वायू गुणवत्ता स्तर में सुधार को देखते हुए शिक्षा निदेशालय ने 20 दिसंबर से स्कूलों को खोलने के आदेश जारी किए हैं। 17 दिन बाद सोमवार से स्कूलों में फिर कक्षाएं लगनी शुरू होंगी।

सर्दियों के समय से लगेंगी कक्षाएं

स्कूलों को खोलने के साथ ही शिक्षा निदेशालय ने समय में भी बदलाव के निर्देश दिए हैं। सोमवार से सभी स्कूल नए समयानुसार लगेंगे। इसको लेकर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए जा चुके हैं। सोमवार से विद्यार्थियों के लिए स्कूलों का समय सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। जबकि अध्यापकों के लिए यह समय सुबह 9:30 बजे से दोपहर 2:30 बजे तक रहेगा। शिक्षा अधिकारियों का कहना है कि बढ़ती ठंड को देखते हुए ही स्कूलों के समय में बदलाव किया गया है।

पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल बंद रहेंगे

बढ़ते प्रदूषण के कारण बंद चल रहे स्कूल 20 दिसंबर से खुलेंगे। अभी छटी से 12वीं तक के विद्यार्थी ही स्कूल आ सकेंगे। पहली से पांचवीं कक्षा तक के स्कूल बंद रहेंगे। सोमवार से स्कूलों का समय भी बदला गया है। विद्यार्थियों के लिए यह समय सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक रहेगा। हालांकि अध्यापकों के लिए यह समय सुबह 9:30 से दोपहर 2:30 बजे तक रहेगा।

-प्रोमिला भारद्वाज, जिला शिक्षा अधिकारी, सोनीपत।

Exit mobile version