प्रदूषण : हरियाणा के इन जिलों में अगले आदेश तक स्कूल बंद, खट्टर सरकार का बड़ा फैंसला

झज्जर : हरियाणा सरकार ने वायु प्रदूषण को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में आने वाले झज्जर, गुरुग्राम, फरीदाबाद और सोनीपत जिले में 21 नवंबर, 2021 तक सभी स्कूलों को बंद रखने का निर्णय लिया है। यह जानकारी देते हुए जिला शिक्षा अधिकारी बीपी राणा ने बताया कि पहले 17 नवंबर तक स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया गया था अब अवधि को आगे बढ़ाया गया है। उन्होंने बताया कि जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को अपने क्षेत्र में स्कूल बंद करवाने के लिए आवश्यक दिश-निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने पहली दिसंबर से राज्य के सरकारी व प्राइवेट स्कूल (Govt & Private Schools) खोलने का मन बनाया है। सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों को पूरी क्षमता के साथ पूरे समय के लिए खोला जाएगा। कोरोना से बचाव के लिए जहां बच्चों को फेस मास्क व सेनिटाइजर का इस्तेमाल करना होगा, वहीं डेंगू से बचाव के लिए प्रदेश सरकार पंचायतों के माध्यम से इन स्कूलों में फोगिंग कराएगी।

पहली जनवरी से स्कूलों में पकेगा दोपहर का भोजन, तब तक लंच-बाक्स साथ लाएंगे बच्चे

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बुधवार को कहा कि बच्चों को डेंगू से बचाने के लिए सभी स्कूलों में पहले फोगिंग करवाने के आदेश दिए गए हैं। फोगिंग कार्य नियमित रूप से होगा। बिना मास्क के स्कूलों में बच्चों व शिक्षकों को प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

नियमित रूप से उनका तापमान जांचा जाएगा। सरकारी स्कूलों में मिड-डे-मील को लेकर गुर्जर ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए दोपहर के भोजन का प्रबंध पहली जनवरी से होगा।तब तक विद्यार्थियों को लंच बाक्स अपने साथ लाना होगा। स्कूलों में सर्दियों की छुट्टियों को लेकर गुर्जर ने कहा कि अभी इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया गया है।

स्कूल और कालेजों में खाली पदों पर जल्द होंगी नियुक्तियां, भर्ती आयोग को मांग भेजी

शिक्षा मंत्री ने राज्य के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की कमी को स्वीकार करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण की वजह से लगभग दो वर्ष तक स्कूल बंद रहे। हरियाणा सरकार ने शिक्षकों के खाली पदों को भरने का निर्णय लिया है। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग को इस बारे में डिमांड भेज दी गई है। उन्होंने कहा कि कालेजों के खाली पदों को भरने के लिए भी हरियाणा लोकसेवा आयोग को लिखा गया है। जल्द ही भर्ती प्रक्रिया पूरी होगी और स्कूलों व कालेजों में स्टाफ की कमी को दूर किया जाएगा।

Exit mobile version