खुशखबरी : अगले 2 दिन में हरियाणा के बीपीएल परिवारों के खातों में सरसों के तेल के बदले आएंगे 250 रुपये

चंडीगढ़ : हरियाणा विधानसभा सत्र में बीपीएल परिवार के खातों में सरसों के तेल के बदले पैसे नहीं पहुंचने का मामला विपक्ष द्वारा उठाया गया. विपक्षी के इस प्रश्न का जवाब देते हुए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने महत्वपूर्ण घोषणा कर दी। हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ( जिनके पास खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग का प्रभार भी है) ने विधानसभा में एक प्रश्न का जवाब देते हुए कहा, राज्य में बी.पी.एल परिवारों को सरसों के तेल की एवज में दिए जा रहे 250 रुपये की राशि प्रति माह के हिसाब से पात्र परिवार तक हर हाल में भेजी जाएगी, अगर कोई परिवार अपना बैंक एकाउंट पीडीएस डाटाबेस में देरी से अपडेट कर पाता है तो भी पूरी धनराशि अपडेट होने पर स्थानांतरित कर दी जाएगी.

हरियाणा विधान सत्र में विपक्ष द्वारा बीपीएल परिवारों के बैंक खातों में सरसों के तेल की एवज में रुपए नहीं पहुंचने का मामला उठाया गया। विपक्ष ने सरकार को इसके लिए जवाब देने को कहा तो इस प्रश्न का जवाब देते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा में जो परिवार बीपीएल श्रेणी से संबंध रखते हैं उन परिवारों को सरसों के तेल की एवज में रुपए दिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि ऐसे बीपीएल परिवारों को 250 तक की राशि प्रतिमाह के हिसाब से हर हाल में भेजी जाएगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि कई परिवार ऐसे हैं जिन्होंने अपने बैंक अकाउंट में सही जानकारी नहीं भर रखी। अगर ऐसे परिवार अपना बैंक अकाउंट पीडीएस डेटाबेस देरी से अपडेट करवाते हैं। तो भी उन्हें पूरी राशि बाद में स्थानांतरित कर दी जाएगी।

दुष्यंत चौटाला ने कहा कि बीपीएल परिवारों को जन वितरण प्रणाली द्वारा उनके बैंक खातों में रुपए भेजे जा रहे हैं। जून 2021 से सरसों तेल के बजाय 250 रूपए प्रति परिवार प्रतिमाह प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण डीबीटी के माध्यम से भेजे जा रहे हैं। राज्य की खरीद एजेंसी हैफेड के पास सरसों के तेल की कमी चल रही है। इसीलिए सरकार द्वारा यह निर्णय लिया गया कि सरसों के तेल की एवज में प्रति परिवार को 250 रूपए प्रति माह के हिसाब से रुपए भेजे जाएंगे। उन्होंने कहा कि खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग को करीब 2.20 लाख लाभार्थी परिवारों की सूची प्राप्त हो चुकी है। जिनमें से 5.5 करोड रुपए की राशि अगले 2 दिन में उनके खातों में भेज दी जाएगी।

बीपीएल परिवारों को तेल के बदले रुपए न भेजे जाने का मुद्दा उठाया था किरण चौधरी ने

हरियाणा विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस की तरफ से विधायक किरण चौधरी ने पात्र परिवारों को रुपए न मिलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकार द्वारा गरीबों के खाते में सरसों के तेल का रुपया नहीं पहुंचा है। पहले गरीबों को सरसों का तेल बंद कर दिया गया और अब उन्हें इनके बदले में दिए जाने वाला रुपए भी नहीं दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार 2 लीटर तेल के बदले ढाई सौ रुपए देने की बात कर रही है। जबकि खुद का तेल बाजार में ₹180 प्रति लीटर मिल रहा है। इस हिसाब से हर गरीब आदमी को ₹110 अपनी जेब से देने पड़ेंगे जो उनके साथ नाइंसाफी है।

ऐसे करें अपडेट अकाउंट नंबर

अब तक विभाग ने करीब 4.88 लाख परिवारों के बैंक खातों में 12.21 करोड़ की रकम भेज दी है। जिन परिवारों के बैंक खाते अपडेट नहीं हुए हैं या गलत दिए गए हैं, उनमें धनराशि अभी स्थानांतरित नहीं की जा सकती। अगर किसी परिवार के खाते में समस्या है तो वह इसे दूर करने के लिए खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा लांच पोर्टल meraparivarharyana.gov.in पर जाकर अपना खाता नंबर अपडेट कर सकते हैं. जैसे ही वह अपना डाटा बेस ठीक करवा लेंगे। उनके खातों में राशि स्थानांतरित कर दी जाएगी। उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि जब भी सरसों के तेल की खरीद हैफेड द्वारा कर ली जाएगी तो पात्र लोगों को विभाग द्वारा तेल भी दे दिया जाएगा।

Exit mobile version