WHO का ऐलान, दुनिया में कोरोना की तीसरी लहर शुरू, फर्स्ट फेस की हुई शुरुआत

नई दिल्ली : WHO यानी कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना के तीसरी लहर के आने की चेतावनी दें दीं है. WHO के चीफ ने बताया कि हम सब तीसरी लहर के फर्स्ट फेस में आ चुके है. उन्होंने फिर कहा कि वैक्सीन भले कि कोरोना से मौतो की संख्या को कम कर सकता है. लेकिन अगर हमें इससे पूरी तरह से बचना है, तो हमें सभी नियमो का पालन करते रहना चाहिए. इस बार यह डेल्टा वेरिएन्ट है. कई देशो ने तो कुछ साधारण तरीको का इस्तेमाल करके ही इससे अपना बचाव किया है. हमें भी इससे कुछ सीखना चाहिए.

डेल्टा वेरिएन्ट से फिर बढ़ रहा है मौतो का आंकड़ा

हेल्थ एक्सपर्टस के मुताबिक तीसरी लहर के आने से कोरोना से मौतो के आंकड़े में फिर से वृद्धि हो रही है. जी हाँ, पहले 10 हफ्ते तक मौतो में गिरावट दर्ज की जा रही थी, लेकिन अब फिरसे एक बार मौतों का आंकड़ा बढ़ रहा है. निश्चित रूप से तेजी से वैक्सीनेटेड हो रहे देश में ये आंकड़ा कम हैं, लेकिन भारत के लिए कहें तों यह चिंता का विषय है, क्योंकि भारत में अभी काफी कम जनसंख्या को ही वैक्सीन लग पायी है.

WHO के चीफ ने बताया कि इस वायरस का अल्फा वेरिएन्ट अब तक 178 देशो में, बीटा 123 देशो में और गामा वेरिएन्ट 75 देशो में मिल चुका है. आपको बता दें कि दुनिया में कोरोना के केसेस में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी फिलहाल ब्राज़ील में देखने को मिल रही है.वही अमेरिका में 67%, स्पेन में 61%, ब्रिटेन में 28% और इंडोनेशिया में 45% मामले बढे है.

भारत में पाबंदियों में छूट से बढ़ा खतरा

भारत में भी जल्द ही कोरोना की तीसरी लहर आने ही वाली है. आपको बता दें कि सरकार द्वारा बार -बार छूट दीं रही है जिसके कारण यहाँ कोरोना के मामले बढ़ रहे है. 20% जिलों में दूसरी लहर का असर अभी पूरी तरह ख़त्म भी नहीं हुआ और तीसरी लहर की आहट आनी शुरू भी हो गई. भारत में वैक्सीन तों लग रही है लेकिन जनसंख्या अधिक होने के कारण ज्यादा लोगों को अब तक नहीं लग पायी है. एक विदेशी ब्रोकरेज फर्म ने भारत में तीसरी लहर के जल्द आने की संभावना बताई है.

Exit mobile version