अगले 3 हफ्तों में आएगी कोरोना की तीसरी लहर, आएंगे रोजाना एक लाख केस, ICMR का दावा

नई दिल्ली : अगले 3 हफ्तों में कोरोना की तीसरी लहर आ जाएगी. ऐसा ICMR इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर समीरन पांडा ने दावा किया है. डॉक्टर पांडा की माने तो अगस्त के अंत तक देश में कोरोना की तीसरी लहर आ जाएगी. अनुमान लगाया गया है कि कोरोना की तीसरी लहर के दौरान हर रोज एक लाख संक्रमित मिलने वाले हैं. उन्होंने कहा कि यदि ऐसा होता है तो वायरस का स्वरूप बदलेगा और इससे स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो जाएगी.

आईसीएमआर ने किया यह दावा

आईसीएमआर के प्रमुख वैज्ञानिक प्रोफेसर समीरन पांडा ने बताया कि ऐसा अनुमान है कि भारत में कोविड की तीसरी लहर अगस्त के अंत तक आ जाएगी. इस दौरान एक लाख के प्रति दिन संक्रमित आएंगे. उन्होंने कहा कि भारत में टीकाकरण की दर का कम होना और लॉकडाउन में छूट देने के कारण कोरोना केस में तेजी से वृद्धि हो सकती है. आईसीएमआर ने तीसरी लहर का यह अनुमान इंपीरियल कॉलेज लंदन और गणितीय मॉडल का सहारा लेकर दिया है.

लेकिन आईसीएमआर के उलट दावा आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल ने किया है. प्रोफेसर मनिंदर अग्रवाल ने तीसरी लहर के खतरनाक होने की आशंका को ख़ारिज किया है. उनके अनुसार भारत हर्ड इम्यूनिटी के नजदीक है. ऐसे में यदि तीसरी लहर आती भी है तो वह दूसरी लहर जितनी खतरनाक नहीं होगी. प्रोफेसर अग्रवाल का यह दावा मैथमेटिकल मॉडल ‘सूत्र’ के आधार पर किया गया है. उन्होंने दावा किया कि भारतीयों की इम्युनिटी बाकी देशों की तुलना में काफी बेहतर है. वह कोरोना से अच्छे तरीके से निपट सकते हैं.

Exit mobile version