UGC ने जारी किया 2021-22 का अकेडमिक कैलेंडर, जाने कब है परीक्षाएं, कब से नये एडमिशन होंगे शुरू

नई दिल्ली : UGC यानी की विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी के लिए 2021-2022 का अकेडमिक कैलेंडर जारी कर दिया. जी हाँ, जारी किये गए नोटिस में यूजीसी ने परीक्षाओं, नये दाखिलो और नये सेशन पर जानकारी दीं है.

 

कॉलेज व यूनिवर्सिटी में कब शुरू होंगे नये दाखिले

UGC ने बताया है कि एक बार जब सभी बोर्ड्स यानी की CBSE व ICSE समेत सभी राज्य के बोर्ड्स का 12वी का परिणाम (12 class result 2021) जारी हो जाता है, उसके बाद ही एडमिशन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. लगभग 31 जुलाई तक सभी बोर्ड्स का 12वी का परिणाम (12 class result 2021) घोषित कर दिया जायेगा, उसकी बाद ही कॉलेज में नये एडमिशन की प्रक्रिया चालू होंगी. साथ ही UGC ने ये भी बताया कि अंडरग्रेजुएट व पोस्टग्रेजुएट एडमिशन की प्रक्रिया लगभग 30 सितम्बर तक बंद हो जाएगी.

कब होंगी परीक्षाएं

UGC ने ये आदेश दिए है कि सभी मिडिल सेमेस्टर या फाइनल सेमेस्टर 2020-21 की परीक्षाएं सभी कॉलेजेस 31 अगस्त तक करवा ले. ये परीक्षाएं यूनिवर्सिटी अपनी मर्ज़ी से ऑफलाइन या ऑनलाइन ले सकती है. हालांकि परीक्षाएं करवाने के लिए कोरोना नियमो का पालन करना अनिवार्य है.

कब से शुरू होंगी आपकी क्लासेज

यूजीसी ने अपने नोटिस में कहा कि नये सत्र के बच्चों की क्लासेज एडमिशन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 1 अक्टूबर से शुरू की जाएंगी. जबकि पुराने यूजी या पीजी सेकंड व थर्ड ईयर के बच्चों की कक्षाएं ऑनलाइन या ऑफलाइन जल्द से जल्द शुरू करने को कहा गया है. साथ ही UGC ने सख्त होते हुए ये भी कहा है कि इस कोरोना महामारी के दौरान अभिभावको को आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ रहा है. ऐसे में अगर कोई बच्चा अपना दाखिला रद्द कराता है या अपना स्थापन करता है तों उसकी पूरी फीस वापस दीं जाएगी.

Exit mobile version