हरियाणा में खुलेगा नौकरियों का पिटारा, मार्च तक होगी 25 हजार सरकारी पदों पर भर्तियां

चंडीगढ़: Haryana Recruitment: हरियाणा में जल्‍द ही सरकारी नौकरियों (Government Jobs) का पिटारा खुलेगा। राज्‍य में अगले साल 31 मार्च तक करीब 25 हजार सरकारी भर्तियों (Government Jobs Recruitment) की प्रक्रिया पूरी करने का लक्ष्य तय किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए रुकी हुई परीक्षाएं (Pending Exams) हर हाल में अगले साल फरवरी माह तक आयोजित करा ली जाएंगी और रुके हुए परीक्षा परिणाम (Exams Result) भी घोषित कर दिए जाएंगे।

इसके साथ ही पुलिस भर्ती में अभ्यर्थियों (Candidates) से पूछे गए अजीबो-गरीब सवालों से सबक लेते हुए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग () ने एक्सपर्ट (विशेषज्ञों) की एक ऐसी टीम बनाई है, जो प्रश्नपत्र (Question Papers) तो नहीं देख सकेगी, लेकिन प्रतियोगी परीक्षाओं (Competitive Exams) में पूछे जाने वाले सवालों का प्रश्न बैंक जरूर देखेगी।

आपत्तिजनक सवालों से बचने को कदम, भर्तियों में पूछे जाने वाले सवालों की जांच करेगी एक्सपर्ट टीम

एक्सपर्ट टीम (Expert Team) प्रश्न बैंक में शामिल हर सवाल का बारीकी से अवलोकन करेगी, भले ही उनकी संख्या 50 हजार के आसपास हो। यदि प्रश्न बैंक में कोई सवाल आपत्तिजनक, व्यक्तिगत, जाति, धर्म या किसी की भावनाएं आहत करने वाला होगा तो उसे प्रश्न बैंक से ही हटा दिया जाएगा। प्रश्न बैंक में विवादित या अजीबो-गरीब सवाल नहीं होने की स्थिति में उसके प्रश्न पत्र में आने की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।

पुलिस की भर्ती में पूछे गए आपत्तिजनक सवालों से हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने लिया सबक

एसआइ पुरुष व महिलाओं की भर्ती में गृह मंत्री अनिल विज (Anil Vij) और कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खदरी (Bhopal Singh Khadari) से जुड़े सवाल पूछे गए थे, जिनके बाद विवाद की स्थिति बनी और कर्मचारी चयन आयोग ने प्रश्न पत्र तैयार करने वाली कंपनी को ब्लैक लिस्ट कर दिया।

Exit mobile version