विद्यार्थियों के लिए गुड न्यूज़ : मिलेगी अपनी पसंद की साइकिल, हर जिले के लिए बजट जारी

जींद  : कोरोना महामारी के कारण पिछले साल स्कूल बंद रहे। इस कारण प्रदेशभर में कक्षा छठी में पढ़ने वाले एससी विद्यार्थियों के लिए साइकिल मेले आयोजित नहीं किए जा सके। अब कोरोना पर नियंत्रण है और छठी से 12वीं तक के स्कूल खोले जा चुके हैं। केस भी कम आ रहे हैं, ऐसे में मौलिक शिक्षा निदेशालय ने साइकिल वितरण के लिए साइकिल मेले लगाने का निर्णय लिया है।

यह मेले जिला स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। प्रत्येक जिले के लिए 5-5 लाख रुपए का बजट जारी किया है। प्रदेश के 22 जिलों के लिए कुल 1 करोड़ 10 लाख रुपए का बजट संबंधित जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को जारी कर दिया गया है। शिक्षा विभाग द्वारा हर साल छठीं कक्षा के उन एससी छात्रों को साइकिल दी जाती हैं, जिन गांवों में मिडिल स्कूल नहीं है और उस गांव से मिडिल/हाई स्कूल की दूरी दो किलोमीटर या फिर उससे ज्यादा है। उन विद्यार्थियों को स्कूल में बनाए रखने के लिए मुफ्त साइकिल प्रदान की जाती है।

कोरोना के चलते पिछले साल छठीं कक्षा में पढ़ने वाले इन विद्यार्थियों में साइकिल वितरित नहीं की जा सकी थी, ऐसे में अब सातवीं कक्षा में हुए इन विद्यार्थियों को साइकिल वितरित की जाएंगी। साथ ही इस साल छठी में पढ़ने वाले एससी छात्रों को भी साइकिल दी जाएंगी। साइकिल मेले में दुकानदार, डीलर, डिस्ट्रीब्यूटर, निर्माता भाग लेंगे और जिला स्तरीय पर आयोजित होने वाली प्रदर्शनी में अपने-अपने मॉडल प्रस्तुत करेंगे।

विभाग द्वारा 20 इंच की साइकिल के लिए 2800 रुपए जीएसटी सहित तथा 22 इंच की साइकिल के लिए तीन हजार रुपए जीएसटी सहित तय किए हैं। यदि बच्चा इस राशि से ज्यादा की साइकिल पसंद करता है तो वह राशि संबंधित अभिभावक को वहन करनी होगी। साइकिल की खरीद को लेकर विद्यालय स्तरीय कमेटी व मेले आयोजन के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों की कमेटी बनाई जाएगी।

विद्यार्थी के बैंक खाते में डाली जाए राशि
लाभार्थी विद्यार्थी अपने-अपने स्कूल मुखिया, एसएमसी प्रधान, अपने अभिभावकों के साथ जिला स्तरीय मेले में साइकिल खरीदने के लिए आएंगे और अपनी पसंद की साइकिल का चुनाव करेंगे। जो भी प्रोफार्मा भरने को दिया जाएगा, उस पर बच्चे के हस्ताक्षर, स्कूल मुखिया के साथ एसएमसी प्रधान/सदस्य के हस्ताक्षर होंगे। साइकिल उपलब्ध होते ही संबंधित स्कूल मुखिया विद्यार्थी के बैंक खाते में राशि जारी करेगा।

Source link

Exit mobile version