हरियाणा के 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी, 24 घंटे में 200 एमएम से होगी ज्यादा बारिश

चंडीगढ़ : हरियाणा के 6 जिलों के लिए रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है. मौसम विभाग के निदेशक एके सिंह ने बताया कि अबकी बार हरियाणा में मानसून देरी से आया है. फिर भी मानसून सामान्य रहेगा. मौसम विभाग की तरफ से इन 6 जिलों में भारी बारिश की संभावना बताई जा रही हैं जिनमें चरखी दादरी, सोनीपत, रोहतक, झज्जर, गुरुग्राम और रेवाड़ी शामिल हैं.

200 एमएम से भी ज़्यादा हो सकती है बारिश

मौसम विभाग के विशेषज्ञों की मानें तो अगले 24 घंटों में इन जिलों में 200 एमएम से भी ज्यादा बारिश होने की संभावना है. चंडीगढ़ मौसम विभाग के निदेशक एके सिंह के अनुसार मानसून में एक मानसून तक होता है जो हिमालय के आसपास के राज्यों में सक्रिय होता है. यह मानसून टर्फ हरियाणा और पंजाब में सक्रिय हो चुका है, जिस कारण यहां बारिश हो रही है. उन्होंने कहा कि मॉनसून टर्फ अपनी सामान्य अवस्था में है. इसीलिए हरियाणा के लगभग सभी जिलों में बारिश होगी.

बता दें कि हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय स्थित मौसम विभाग के अध्यक्ष मदनलाल खीचड़ द्वारा मौसम संबंधित पूर्वानुमान जारी किया गया था, जिसके अनुसार हरियाणा के कई जिलों में 18 जुलाई से 21 जुलाई के बीच मध्यम से हल्की बारिश की संभावना बताई गई थी. मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान गरज-चमक के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना भी बताई गई थी.

Exit mobile version