नहीं रहे ‘रावण’ दिल का दौरा पड़ने से हुआ निधन, अपने घर में ली अंतिम साँसे

नई दिल्ली : दूरदर्शन में 1987 से प्रसारित हुए रामानंद सागर (Ramanand Sagar) के बेहद ही लोकप्रिय धारावाहिक रामायण (Ramayan) में रावण (Ravan) का किरदार निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) का हार्ट अटैक (Heart Attack) से मुंबई में निधन (death) हो गया है. उनके भतीजे ने उनकी मौत की खबर की पुष्टि की है, उन्होंने बताया कि लंबे समय से बीमार चल रहे थे और बीते दो-तीन दिन से उनकी तबीयत ज्यादा खराब हुई थी.

अरविंद त्रिवेदी (Arvind Trivedi) के भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने उनके निधन के खबर की पुष्टि करते हुए कहा कि मंगलवार रात करीब 10 बजे उनका निधन हो गया है. उन्होंने बताया कि चाचाजी पिछले कुछ सालों से लगातार बीमार चल रहे थे. पिछले तीन साल से उनकी तबीयत कुछ ज्यादा ही खराब रहने लगी थी. ऐसे में उन्हें दो-तीन बार अस्पताल (Hospital) में भी दाखिल कराना पड़ा था. एक महीने पहले ही वो अस्पताल से एक बार फिर घर लौटे थे. मंगलवार की रात उन्हें दिल का दौरा (Heart Attack) पड़ा और उन्होंने कांदिवली स्थित अपने घर में ही दम तोड़ दिया.

अरविंद त्रिवेदी का जन्म आठ नवंबर 1938 में मध्यप्रदेश के इंदौर में हुआ था. रामायण में रावण के किरदार से ही उन्हें असल पहचान मिली. उनका शुरुआती करियर गुजराती रंगमंच से शुरू हुआ. उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी गुजराती सिनेमा के चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में अभिनय कर चुके हैं. हिंदी के पॉपुलर शो रामायण से घर-घर पहचान बनाने वाले लंकेश यानी अरविंद त्रिवेदी ने लगभग 300 हिंदी और गुजराती फिल्मों में अभिनय किया था. 1991 में अरविंद त्रिवेदी भारतीय जनता पार्टी के टिकट से संसदीय चुनाव भी लड़े और जीत हासिल की. जिसके बाद 1996 वो सांसद के पद पर रहे. रामायण में उनके रावण के किरदार का अभिनय शायद ही कभी भुला जाएगा.

Exit mobile version