Rain Chances Today: फरीदाबाद में हुई बारिश, हरियाणा के किन जिलों में बदलेगा मौसम? जानें

Rain Chances Today: भीषण गर्मी का दौर अब भी जारी है, हालांकि वीरवार को फरीदाबाद में बरसात से कुछ क्षेत्र में राहत मिली है, लेकिन प्रदेश के बाकी हिस्से लू की चपेट में हैं। पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति पर गौर किया जाए तो जम्मू-कश्मीर में पहला पश्चिमी विक्षोभ पहले ही पहुंच चुका है। दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में फैली एक टर्फ रेखा के साथ, पंजाब और हरियाणा के उत्तरी भागों में प्रेरित परिसंचरण चिह्नित है।

15 अप्रैल तक पर्वतीय क्षेत्र में बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है, जिसकी तीव्रता कम होने के क्रम में है। पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की तलहटी और उत्तरी भागों में कुछ स्थानों पर प्री-मानसून गरज, धूल भरी आंधी चलने की संभावना है। दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की तलहटी तक तेज मौसम की गतिविधियां बढ़ सकती हैं। मैदानी इलाकों के लिए, गतिविधि हल्की होगी और ज्यादातर देर शाम और रात के दौरान होगी।

अब तक गायब रही हैं प्री मानसून की गतिविधियां

मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत में पहाड़ों और मैदानी इलाकों में भी अब तक प्री-मानसून मौसम की गतिविधियां गायब रही हैं। मार्च के महीने में, उत्तर पश्चिम भारत में अत्यधिक कमी रही और 47.5 मिमी के सामान्य के मुकाबले 5.2 मिमी वर्षा दर्ज की गई। मैदानी इलाकों से योगदान पूरी तरह से गायब था और पहाड़ी राज्यों में बारिश बहुत कम दर्ज की गई है। अप्रैल के दौरान कमी और बढ़ गई है। महीने का एक तिहाई हिस्सा पूरी तरह से सूखा रहता है। स्पष्ट रूप से, इस क्षेत्र में 01 मार्च -13 अप्रैल के बीच वर्षा 59.6 मिलीमीटर के सामान्य के मुकाबले 5.2 मिलीमीटर बनी हुई है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के मैदानी इलाकों ने अब तक पूरे अप्रैल में भीषण गर्मी झेली है।

जानिये आने वाले सात दिनों में कैसी रहेगी मौसमी गतिविधियां

पूरे क्षेत्र में मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना है। अगले 7 दिनों के दौरान एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालय से गुजरने की संभावना है। इन मौसम प्रणालियों को मैदानी इलाकों में प्रेरित चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र का समर्थन प्राप्त होगा। स्थानीय गर्मी की सहायता से दोहरी प्रणालियों का जमा प्रभाव, पहाड़ों, तराई इलाके और मैदानी इलाकों के विषम इलाकों में बहुप्रतीक्षित प्री-मानसून गतिविधि को गति देगा.

17 अप्रैल को दूसरा पश्चिमी विक्षोभ जम्मू पहुंचेगा

दूसरा पश्चिमी विक्षोभ 17 अप्रैल को जम्मू और कश्मीर तक पहुंचने और धीरे-धीरे 21 अप्रैल तक पहाड़ी राज्यों में जाने की उम्मीद है। कमजोर प्रेरित परिसंचरण मुख्य प्रणाली के साथ होगा। पहाड़ियों के लिए पीक गतिविधि 19 और 20 अप्रैल को होने की उम्मीद है। इस प्रणाली का विस्तार तलहटी तक ही सीमित रहेगा और अन्यत्र सीमित रहेगा। अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, रोपड़, चंडीगढ़, पंचकूला, अंबाला, करनाल और यमुना नगर में 19 और 20 अप्रैल को गरज के साथ गरज के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है। एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ भीषण गर्मी से कुछ राहत दिलाएगा।

Exit mobile version