Haryana Rain Alert: हरियाणा में बारिश ओलावृष्टि को लेकर अलर्ट जारी, देखिये मौसम पूर्वानुमान

Haryana Rain Alert: हरियाणा में आज रात मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग की तरफ से अगले कुछ समय में मौसम में बदलाव होगा। भारतीय मौसम विभाग की तऱफ से प्रदेश के कई जिलों में बारिश और ओलावृष्टि का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

उत्तर पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर एक प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण और बिहार तक फैली एक ट्रफ रेखा राजस्थान के उत्तरी जिलों के साथ-साथ उत्तर और उत्तर पूर्व मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश दे सकती है।

जनवरी के दौरान राजस्थान और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में पहले ही बेमौसम बारिश हो चुकी है। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय के पास पहुंच गया है जिसने उत्तर पश्चिमी राजस्थान पर एक चक्रवाती परिसंचरण को प्रेरित किया है। दक्षिण पश्चिमी हवाओं के रूप में अरब सागर से नमी मिल रही है।

3 फरवरी को राजस्थान के श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, सीकर, अलवर, भरतपुर और धौलपुर जिलों में हल्की छिटपुट बारिश की संभावना है। मध्य प्रदेश के भिंड, दतिया, टीकमगढ़, छतरपुर, सतना, रीवा और सिंगरौली जिले के अलग-अलग इलाकों में भी हल्की बारिश हो सकती है।

देश भर में बने मौसमी सिस्टम
पश्चिमी विक्षोभ के आज दोपहर तक पश्चिमी हिमालय तक पहुंचने की संभावना है। एक उत्तर दक्षिण ट्रफ रेखा केरल से उत्तर आंतरिक कर्नाटक तक जा रही है। 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और हिमपात हुआ। असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े। पंजाब के कुछ हिस्सों, उत्तराखंड की तलहटी और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में घना से बहुत घना कोहरा छाया रहा। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की वृद्धि हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि
अगले 24 घंटों के दौरान, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, लद्दाख, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम बारिश और हिमपात हो सकता है।

पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में और दिल्ली एनसीआर के एक या दो हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 3 फरवरी को पश्चिमी हिमालय में बारिश और हिमपात की तीव्रता बढ़ेगी और मध्यम से भारी हिमपात की संभावना है।

3 फरवरी तक पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में भी बारिश की गतिविधियां बढ़ेंगी और बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों, उत्तरी छत्तीसगढ़, ओडिशा और उत्तर पश्चिमी राजस्थान में बारिश हो सकती है। केरल में छिटपुट हल्की बारिश हो सकती है। उत्तर पश्चिम और मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में वृद्धि की संभावना है।

Exit mobile version