Rain Chances Today : हरियाणा के इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, कई जिलों में मध्यम बारिश

हिसार : Rain Chances Today : हरियाणा में मॉनसून की बारिश हो रही है। प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिस की संभावना है, वहीं तीन जिलों में तेज बारिश और आंधी की भविष्यवाणी मौसम विभाग ने की है।

मौसम विभाग के मुताबिक फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और चरखी दादरी में आंधी-तूफान के साथ बारिश आ सकती है। बाकी जिलों में मौसम सामान्य रहने की उम्मीद है। हरियाणा में आज 37 डिग्री तक तापमान जा सकता है। वहीं न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है।

हरियाणा में पूरा दिन आज बादल छाए रहने की संभावना है। फरीदाबाद, बल्लभगढ़ और चरखी दादरी में बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है। इस बार हरियाणा में मानसून कुछ देरी से आया, लेकिन जब आया तो अपने साथ आफत लेकर आया।

लेकिन पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के साथ-साथ पहाड़ी क्षेत्रों में हो रही बारिश की वजह से हरियाणा में छोटी नहरें ओवरफ्लो हो रही हैं। ऐसे में मौसम विभाग ने निचल एरिया में रहने वाले लोगों को पहले ही बाढ़ की चेतावनी दे दी है, क्योंकि पहाड़ों से पानी यमुना के रास्ते दिल्ली की तरफ छोड़ा जा रहा है।

बता दें कि मौसम विभाग ने इस साल पहले ही चेतावनी दी थी की इस बार बंगाल की खाड़ी पर एक गहरा कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। ऐसे में हरियाणा के कई जिलों जबरदस्त बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग ने पिछले दो हफ्तों में कई बार येलो और औरेंज अलर्ट भी जारी किया और मौसम विभाग की ये चेतावनी सच भी साबित हुई। मानसून के इस सीजन में जमकर बारिश हुई। मध्य प्रदेश के उत्तरी हिस्सों पर कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। संबद्ध चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है।

मानसून मानसून ट्रक अब बीकानेर तथा जयपुर होते हुए उत्तरी मध्य प्रदेश के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के केंद्र से गुजरते हुए, वाराणसी, पटना, बांकुरा और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की उत्तरी खाड़ी की ओर जा रही है। एक चक्रवाती हवाओं के क्षेत्र के रूप में पश्चिमी विक्षोभ पाकिस्तान के मध्य भागों और इससे सटे पंजाब पर देखा जा सकता है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों, केरल के कुछ हिस्सों, कोंकण और गोवा और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश बारिश के साथ एक-दो स्थानों पर भारी बारिश हुई।

जम्मू-कश्मीर, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों, छत्तीसगढ़, कोंकण और गोवा के शेष हिस्से, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, असम के कुछ हिस्सों, मेघालय और मणिपुर में हल्की से मध्यम बारिश हुई। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, दक्षिण गुजरात, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, रायलसीमा और लक्षद्वीप में हल्की बारिश देखी गई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, राजस्थान के पूर्वी हिस्सों और उत्तर-पश्चिम मध्य प्रदेश के आसपास के हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है। पश्चिम बंगाल,विदर्भ, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और केरल, असम और मेघालय में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है। ।

सिक्किम, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, झारखंड, बिहार, ओडिशा, तेलंगाना और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। उत्तर प्रदेश, दक्षिण गुजरात, आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा और दिल्ली में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश संभव है।

Exit mobile version