Rain Chances Haryana : 25 से 28 तक बारिश के आसार; कोहरे और कड़ाके की ठंड से होगा नए साल का आगाज

रेवाड़ी : Rain Chances Haryana : तापमान में हो रही बढ़ोतरी से लोगों को ठंड से राहत मिली है। पिछले 5 दिनों से न्यूनतम तापमान लगातार बढ़ रहा है। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। हालांकि शनिवार यानि 25 से 28 दिसंबर के बीच बारिश के आसार हैं। बारिश के बाद कोहरा और कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है। शुक्रवार अलसुबह सड़कों पर हल्का कोहरा नजर आया, लेकिन उसके बाद से तेज धूप खिली हुई है।

बता दें कि 19 दिसंबर को रेवाड़ी का न्यूनतम तापमान माइनस 1 डिग्री पर पहुंच गया था। अगले दिन सोमवार को 0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। जिससे रेवाड़ी ही नहीं, बल्कि हरियाणा के अधिकांश इलाकों में कड़ाके की ठंड और कोहरा छा गया था, लेकिन उसके बाद से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। तापमान में बढ़ोतरी और दिन में धूप खिलने से लोगों को ठंड से राहत मिली है। कृषि विशेषज्ञों की माने तो मौसम फसलों के लिए पूरी तरह अनुकूल है। खासकर सरसों और गेहूं की पैदावार अच्छी होगी।

बारिश की संभावना

मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, 25 दिसंबर को उत्तर हरियाणा के कुछ एक स्थानों पर छिटपुट बूंदाबांदी और अन्य क्षेत्रों में आंशिक बादल छाने से दिन के तापमान में गिरावट तथा रात के तापमान में बढ़ोतरी दर्ज होने की संभावना है। इसके बाद पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता बढ़ने और पंजाब के ऊपर एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से 26 दिसंबर की रात से 28 दिसंबर तक राज्य के ज्यादातर स्थानों पर गरज चमक और हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश संभावित है।

कड़ाके की ठंड से होगा नए साल का आगाज

इस बार कड़ाके की सर्दी पड़ने की संभावना है। नए साल का आगाज भी घने कोहरे और कड़ाके की ठंड से हो सकता है, क्योंकि 28 दिसंबर तक बारिश की संभावना जताई गई है और उसके बाद पूरे हरियाणा में कोहरा और ठंड बढ़ेगी। हालांकि इस बार सीजन में 19 और 20 दिसंबर को ही कड़ाके की ठंड देखने को मिली है, लेकिन अगले कुछ दिनों में ठंड पूरे पीक पर नजर आएगी।

रेवाड़ी का तापमान

तारीख न्यूनतम अधिकतम

19 दिसंबर -1 21.5

20 दिसंबर 0 22

21 दिसंबर 2.2 23.5

22 दिसंबर 3 22

23 दिसंबर 4 23.8

24 दिसंबर 4.5

Exit mobile version