अंबाला में ट्रेन में छापेमारी कर 15 बच्चों को रेलवे पुलिस ने किया बरामद, मानव तस्करी का शक

अम्बाला : अंबाला छावनी रेलवे स्टेशन पर मानव तस्करी (Human Trafficking) की अशंका में कर्मभूमि ट्रेन (Karmbhoomi Train) में छापेमारी की गई। ट्रेन से 15 बच्चों का रेस्क्यू हुआ। चाइल्ड लाइन (Child Line Team) की टीम ने जीआरपी, आरपीएफ व सुरक्षा एजेंसियों ने मिलकर कार्रवाई की। जलपाईगुड़ी से अमृतसर (Amritsar) की तरफ जा रही कर्मभूमि के सभी डिब्बों को खंगाला। दोपहर पौने 2 बजे कार्रवाई के बाद बच्चों को उतारा गया और ट्रेन आगे रवाना हो गई। स्टेशन पर आधा घंटे तक कार्रवाई जा रही। प्राथिमक जांच (Primary Investigation) में मामला मानव तस्करी और बाल मजदूरी से जुड़ा हुआ बताया जा रहा है।

ट्रेन में बरामद किए गए बच्चों की चाइल्ड लाइन (Child Line) की टीम द्वारा काउंसलिंग (Counselling) की जाएगी। इसके साथ ही दस्तावेजों की जांच के बाद उनकी सही उम्र का पता लगाकर परिजनों से संपर्क किया जाएगा। गहनता से पूछताछ के बाद ही पूरे मामले का खुलासा होगा। चाइल्ड लाइन टीम को-ओडिनेटर राकेश कुमार (Rakesh Kumar) ने बताया कि उन्हें हेडक्वाटर (Headquarters) से सूचना मिली थी कि कुछ बच्चे बिहार की ट्रेन से पंजाब ले जाए जा रहे हैं। जिसमें टीमों ने संयुक्त रूप से कार्यवाई करते हुए ट्रेन में रेड की और रेड के दौरान 15 नाबालिग मिले थे।

इनके साथ 2 व्यक्ति भी मिले है जिनके साथ बच्चे हैं। फिलहाल डीडीआर (DDR) काट दी गई है और दोनों व्यक्तियों से पूछताछ की जा रही है। उधर, जीआरपी थाना इंचार्ज विलायती राम ने बताया कि अन्य विभागों के साथ गाड़ी के अंबाला पहुंचने पर उसमें छापेमारी की गई थी।

ट्र्रेन में नहीं थम रहा नाबालिगों का मिलना
रेलवे स्टेशन पर कर्मभूमि में नाबालिगों के मिलने का यह पहला मामला नहीं है। इससे पहले भी करीब पांच बार ट्रेन में छापेमारी की गई है और कई बार नाबालिग भी मिले है। हर बार की तरह परिजनों से संपर्क कर दोबारा उन्हें सौंप दिया जाता है। रेलवे सुरक्षा एजेंसियां इसको रोक नहीं पा रही है।

Exit mobile version