Om Prakash Choutala : इनेलो प्रमुख की बढ़ सकती है परेशानी, खिलाफ पुलिस में हुई दर्ज शिक़ायत

नरवाना : Om Prakash Choutala : पूर्व उपप्रधानमंत्री चौधरी देवीलाल (Choudhary Devilal) की 108 वीं जयंती पर इनेलो पार्टी द्वारा जींद में एक रैली का आयोजन किया गया था. इस रैली में इनैलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला (Om Prakash Choutala) द्वारा अनुसूचित जाति (Schedule Caste) के प्रतिबंधित शब्द का प्रयोग करना उनके लिए मुश्किलें खड़ी करता हुआ नजर आ रहा है.

हालांकि अक्सर अपने भाषण के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला (Om Prakash Choutala) इस शब्द का प्रयोग करते रहते हैं लेकिन इस बार पंजाब एंड हरियाणा हाईकोर्ट (Punjab & Haryana High Court) के अधिवक्ता प्रदीप सिंहमार (Pradeep Singhmar) ने इस पर आपत्ति जताते हुए इसकी शिकायत (Complaint) नरवाना सदर थाना पुलिस को देते हुए उनके खिलाफ केस दर्ज करने की मांग की है.

बता दें कि चौधरी देवीलाल की जयंती पर अपने भाषण के दौरान ओमप्रकाश चौटाला (Om Prakash Choutala) ने गरीब, मजदूर,कमेरा वर्ग, किसान के उत्थान के साथ अनुसूचित जाति (Schedule Caste) के लिए भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित शब्द (Banned Word) का इस्तेमाल किया था.

प्रतिबंधित शब्दों का किया प्रयोग
नरवाना सदर थाना पुलिस को दी शिकायत में हाईकोर्ट के अधिवक्ता (High court lawyer) प्रदीप सिंहमार ने बताया कि वह पूर्व मुख्यमंत्री एवं इनेलो सुप्रीमो ओमप्रकाश चौटाला के जींद रैली (Jind Rally) के दौरान दिए गए संबोधन को अपने मोबाइल फोन (Mobile Phone) पर देख रहे थे. इस दौरान ओपी चौटाला (OP Choutala) ने ऐसे शब्दों का प्रयोग किया जिनपर भारत सरकार ने 22 नवंबर 2012 को नोटिफिकेशन (Notification) जारी कर इसके प्रयोग पर पूर्णतः प्रतिबंध लगा दिया था. बावजूद इसके इनेलो सुप्रीमो (INLO Supremo) ने इस शब्द का प्रयोग किया.

वह पुलिस से मांग करते हैं कि प्रतिबंधित शब्द का प्रयोग करने पर ओपी चौटाला के खिलाफ एससी, एसटी एक्ट (SC/ST Act) के तहत मुकदमा दर्ज किया जाएं. ओपी चौटाला ने इन शब्दों का प्रयोग कर उसकी व उनके समाज की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का कार्य किया है.

शिक़ायत ली पर मामला दर्ज नहीं
नरवाना सदर थाना प्रभारी सत्यवान ने बताया कि वह किसी केस के सिलसिले में बाहर गए हुए थे. अधिवक्ता द्वारा दी गई शिकायत की जानकारी उनके पास नहीं है. यदि शिकायत मिलती है तो उस पर अमल किया जाएगा और जो भी उचित कार्रवाई बनती है वो की जाएगी.

Exit mobile version