अब मात्र 50 रूपये में मिलेगा 2 लीटर सरसों का तेल, कैसे मिल पाएगा लाभ? देखें

बहादुरगढ़ : सरसों के तेल ( mustard oil ) की कीमत लगातार बढ़ रही है। बढ़ती कीमत के बीच लोगों के पास कम दाम में तेल खरीदने का मौका है। मात्र 50 रुपये में उपभोक्ताओं को दो लीटर तेल मिल जाएगा, लेकिन यह लाभ कुछ ही चुनिंदा लोगों को मिल पाएगा।

दरअसल, सरकार की ओर से पहले राशन डिपो ( ration depot ) पर पात्र परिवारों को सरसों का तेल सस्ते दाम में दिया जाता था। लेकिन जैसे ही सरसों के तेल कीमत अचानक तेज हुई तो सरकार ने भी कदम पीछे खींच लिए। राशन डिपो पर सस्ता तेल बिकना बंद हो गया। इसके बदले सरकार ने पात्र परिवारों के खाते में 250 रुपये प्रतिमाह डालने शुरू कर दिए।

हालांकि डिपो पर पहले 40 रुपये में दो लीटर मिल जाता था लेकिन आज बाजार में दो लीटर की कीमत इसके लगभग पांच गुणा है। जब सरकार ने तेल वितरण बंद करने का निर्णय लिया तो उस दौरान काफी डिपो में स्टॉक बच गया था। प्वाइंट ऑफ सेल मशीन ( पीओसी ) में तेल बकाया दिखाई दे रहा है। अब तेल की एक्सपायरी डेट नजदीक है, लिहाजा सरकार ने इस स्टॉक को निकालने का निर्णय लिया है।

बहादुरगढ़ की बात करें तो यहां के डिपो पर 1780 लीटर तेल मौजूद है। किसी डिपो पर 20 तो किसी पर 40 लीटर तेल है। जिन-जिन डिपो पर तेल मौजूद है, वहां आगामी चंद दिनों में वितरण प्रक्रिया शुरू होगी। विभाग की ओर से तैयारी पूरी कर ली गई है। पहले आओ, पहले पाओ के तहत ही लोगों को तेल मिल पाएगा। इसके लिए पात्र को 50 रुपये देने होंगे।

कुल 40 रुपये दो लीटर तेल की कीमत है जबकि दस रुपये डिपो होल्डर का कमीशन तय किया गया है। खाद्य एवं आपूर्ति के निरीक्षक हरिओम कुमार सैनी ने बताया कि तमाम डिपो होल्डरों को इस संबंध में अवगत कराया जा चुका है। जल्द ही तेल वितरण प्रक्रिया शुरू होगी।

Exit mobile version