MonkeyPox Alert: दिल्ली में मंकीपाक्स की दस्तक के बाद हरियाणा में अलर्ट

पानीपत/यमुनानगर, MonkeyPox Alert: दिल्ली (Delhi) में MonkeyPox का मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। संदिग्ध मरीजों के सैंपल कराए जा रहे हैं। हालांकि अभी किसी भी मरीज में MonkeyPox नहीं मिला है। इसके बावजूद विभाग पूरी तरह से अलर्ट है।

स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों व Staff को Training दे दी गई है। विशेष तौर पर अफ्रीकन देशों से आने वालों पर निगरानी रखी जा रही है। यदि इन देशों से कोई लौटता है, तो उसका हर हाल में सैंपल किया जाएगा।

कोरोना का खतरा अभी पूरी तरह से टला नहीं है। रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। तीन दिन में कोरोना के मरीजों का आंकड़ा 100 के पार पहुंच चुका है। राहत की बात यह है कि इन मरीजों में अधिकतर होम आइसोलेट हैं। गंभीर लक्षण वाले चार मरीजों को ही अस्पताल में दाखिल कराया गया है, लेकिन जिस तरह से रोजाना मरीजों की संख्या बढ़ रही है। उससे विभाग की चिंता बढ़ी हुई है। कोरोना के मरीजों के लक्षणों की तरह की मंकीपाक्स के भी लक्षण हैं। ऐसे में संदिग्ध लक्षण लगने पर विभाग की ओर से भी मरीजों को सैंपल कराने की सलाह दी जा रही है।

यह हैं MonkeyPox के लक्षण

बुखार, त्वचा पर चकते बनना, सिर दर्द, सूखी खांसी, आंखों व गले में दर्द MonkeyPox के लक्षण हैं। जिन लोगों में पहले से कोई अन्य बीमारी है। उन्हें मंकीपाक्स जल्दी चपेट में ले सकता है। इसमें बुजुर्गाें को भी सबसे अधिक खतरा रहता है। यदि किसी में इस तरह के संदिग्ध लक्षण हैं, तो वह सबसे पहले जांच कराए। Report आने तक खुद को आइसोलेट रखे। जिला निगरानी अधिकारी डा. वागीश गुटैन ने बताया कि मंकीपाक्स को लेकर एडवाइजरी आ गई है। इस संबंध में सभी स्टाफ व चिकित्सकों को जानकारी दी गई है। उनकी ट्रेनिंग भी कराई गई है। अभी तक कोई भी संदिग्ध लक्षणों का मरीज नहीं आया है।

Exit mobile version