हरियाणा में फूटा कोरोना बम, एक ही स्कूल के चार छात्रों समेत सात मिले संक्रमित, स्वस्थ्य विभाग की फूली साँसे

अंबाला : हरियाणा के अंबाला जिले में कोरोना का खतरा फिर बढ़ने लगा है। बुधवार को जिले में राजकीय स्कूल सरसेहड़ी में अध्ययनरत चार छात्रों समेत सात लोग कोरोना संक्रमित मिले। कोरोना संक्रमित मिले तीन बुजुर्गो में से दो को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जिले में एक दिन में सात लोग पॉजिटिव मिलने से स्वास्थ्य विभाग की धड़कनें बढ़ गई हैं।
Reference Photo

एक दिन में सात पॉजेटिव मिलने के बाद विभाग एक बार फिर अलर्ट मोड़ में आ गया है। विभाग ने कोरोना संक्रमित मिले छात्रों के सहपाठियों सहित स्टाफ के भी सैंपल लिए हैं। जिसकी रिपोर्ट अभी नहीं आ पाई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार संक्रमितों मिले लोगों में तीन मरीज बुुजुर्ग हैं, इसमें दो को अस्पताल भर्ती कराया गया है। जहां उनका उपचार चल रहा है। संक्रमित मिले छात्रों की स्थित भी ठीक है। वह अपने घरों पर हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार बुधवार को संक्रमित मिले लोगों में से किसी का भी विदेश से कोई संबंध नहीं है। इस कारण अभी ओमिक्रॉन का खतरा टला हुआ है।  कोरोना के एक साथ आए इतने मामलों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने प्रशासन से मास्क को लेकर सख्ती बढ़ाने की मांग की है। विभाग की ओर से स्कूलों में मास्क व सैनिटाइजर को लेकर सख्ती बढ़ाने के लिए शिक्षा विभाग को पत्र भेजा जाएगा।

कुल सैंपल में से जांच के लिए भेजे जाते हैं 25 प्रतिशत सैंपल

ओमिक्रॉन का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से कुल पॉजिटिव आए सैंपलों में से 25 प्रतिशत सैंपलों को जांच के लिए भेजा जाता है। ताकि अंबाला में ओमिक्रॉन का खतरा ज्यादा न बड़े। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग की ओर सैंपलिंग भी बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से प्रतिदिन 2 हजार के करीब लोगों के सैंपल लिए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से अपील की जा रही है कि अगर किसी में भी कोरोना का हलका सा भी लक्षण आता है तो वह तुरंत कोरोना की जांच करवाए, ताकि कोरोना के फैलाव को रोका जा सके।

30163 हुई संक्रमितों की संख्या

  कोरोना के सात नए मामले आने के बाद जिले में कुल कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 30163 हो गई है। इसमें से 29 हजार646 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं। जबकि 509 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। बुधवार को मिले नए संक्रमितों में 4 मुलाना से, 2 अंबाला कैंट से, 1 अंबाला शहर से शामिल है।

इस समय जिले में कुल एक्टिव मरीजों की संख्या आठ हो गई है। स्वास्थ्य विभाग की माने तो उनकी ओर से अभी तक 723 809 सैंपल लिए गए हैं। इसमें बुधवार को लिए गए 1989 कोरोना के सैंपल भी शामिल हैं। जिनकी रिपोर्ट का स्वास्थ्य विभाग को इंतजार है। स्वास्थ्य विभाग अभी तक 642537 आरटीपीसीआर के माध्यम से लिए गए हैं जबकि 81 272 सैंपल एंटिजन किट के माध्यम से ले चुका है।

Exit mobile version