हरियाणा: बढ़ने लगे कोरोना के मामले, ये जिला बना फिर हॉट स्पॉट, जानें- किस जिले में कितने केस

पिछले कुछ दिनों से हरियाणा में कोरोना के नए मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। गुरुवार को 27 नए मामले मिले हैं, जो पिछले तीन माह में सबसे अधिक हैं। गुरुग्राम कोरोना का फिर से हॉटस्पॉट बन रहा है। यहां सबसे अधिक 19 नए मरीज मिले हैं। अब प्रदेश में एक्टिव केसों की संख्या बढ़कर 155 पहुंच गई है। इनमें से 128 होम आइसोलेशन में हैं। नए मरीजों में फरीदाबाद-अंबाला 2-2, यमुनानगर, पानीपत, पंचकूला, रोहतक में 1-1 मरीज मिला है।

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को लेकर भी स्वास्थ्य अलर्ट है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज निर्देश दे चुके हैं कि विदेश से आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जाए और उनको क्वारंटीन किया जाए। अभी तक प्रदेश में ओमिक्रॉन का कोई मामला सामने नहीं आया है।

बढ़ाई सैंपलों की संख्या

पिछले तीन दिन से प्रदेश में 20 से अधिक नए केस मिल रहे हैं। इसी के चलते स्वास्थ्य विभाग ने रोजाना लिए जाने वाले सैंपलों की संख्या भी बढ़ा दी है। गुरुवार को प्रदेश में कुल 31641 लोगों के सैंपल लिए गए। एक दिन में 40 हजार सैंपल लेने का लक्ष्य रखा गया है।

गुरुग्राम-फरीदाबाद और पंचकूला में अधिक एक्टिव केस

इस समय गुरुग्राम में सबसे अधिक 77, फरीदाबाद 30, पंचकूला 23, यमुनानगर में कोरोना के 8 मरीज एक्टिव हैं। इसी प्रकार, सोनीपत 4, हिसार 3, अंबाला-सिरसा-रोहतक-कैथल में 2-2, करनाल- पानीपत-चरखी दादरी-कुरुक्षेत्र में 1-1 मरीज है। जबकि 8 जिलों में कोई केस एक्टिव नहीं है। वहीं, अब तक प्रदेश में कुल 2.89 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो चुका है। गुरुवार को 32198 ने पहली और 93902 ने दूसरी खुराक ली। दूसरी खुराक लेने के लिए कम लोग आ रहे हैं।

विदेश से आने वालों की सिर्फ करनाल ने दी रिपोर्ट, बाकी ने किया आदेश दरकिनार

हरियाणा स्वास्थ्य विभाग ने सभी सीएमओ से दूसरे देशों से लौटने वालों की रिपोर्ट मांगी है। अभी करनाल जिले से ही रिपोर्ट पहुंची है। बाकी जिलों ने आदेश दरकिनार कर दिया। करनाल की रिपोर्ट के मुताबिक जिले में तीन दिन में 126 लोग विदेश से लौटे हैं और इनमें भी 33 लोग उच्च जोखिम वाले देशों से आए हैं।

सिविल सर्जन डॉ. योगेश शर्मा की ओर से स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त जिम्मेदारी संभाल रहीं आईएएस जी. अनुपमा व स्वास्थ्य निदेशालय को जानकारी भेजी है कि 126 में से 116 को ढूंढ लिया गया है। बाकी 10 की तलाश जारी है। वहीं, अन्य जिलों में भी विदेश से आए लोगों को ट्रेस किया जा रहा है लेकिन अभी तक रिपोर्ट नहीं भेजी गई है।

Exit mobile version