खुशखबरी : विद्यार्थियों के खातों में जल्द स्थानांतरित कर दी जाएगी राशि शिक्षा मंत्री-कँवरपाल

चंडीगढ़ : हरियाणा (Haryana) के शिक्षा मंत्री (Education Minister) कँवर पाल गुर्जर (Kanwar Pal Gurjar) ने बताया कि विद्यार्थियों के खातों में जल्द राशि स्थानांतरित (Transfer) कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि ‘मुफ्त पाठ्य पुस्तकें’ (Free Books) मद के तहत पहली से पांचवी तक के विद्यार्थियों को 250 रुपए प्रति छात्र तथा छठी से आठवीं तक के छात्रों को ₹400 प्रति छात्र की राशि अनुमोदित की गई है। यह राशि डीबीटी प्रणाली (DBT System) के माध्यम से जल्द ही विद्यार्थियों के बैंक खातों में भेज दी जाएगी। शिक्षा मंत्री (Education Ministe) ने बताया कि इसके लिए विद्यार्थियों के खातों के वेरिफिकेशन प्रोसेस (Verification Process) पूरी कर ली गई है।

विधानसभा के मानसून सत्र (Monsoon Session) के दौरान शिक्षा मंत्री ने बताया कि मुख्यमंत्री खट्टर (Chief Minister Khattar) की अध्यक्षता में 12 जून को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पहली से आठवीं तक के विद्यार्थियों के बैंक खातों में पुस्तकों की राशि भेज दी जाएगी। बता दें कि 2021-22 के लिए केंद्र सरकार द्वारा परियोजना अनुमोदन बोर्ड की बैठक में कुल 40 करोड रुपए की राशि ‘मुफ्त पाठ्यपुस्तक योजना’ के तहत वितरित की जानी है.

अगले वर्ष से सिलेबस में बदलाव की उम्मीद कँवरपाल

सदन में जवाब देते हुए शिक्षा मंत्री ने बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy) के मद्देनजर ने राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे (National Syllabus Framework) के विकास की प्रक्रिया को शुरू कर दिया गया है। जिसके बाद उम्मीद है कि अगले वर्ष से पाठ्यक्रम (Syllabus) में बदलाव कर दिया जाएगा। अगले शैक्षणिक सत्र से पाठ्यक्रम के अनुसार ही नई पाठ्य पुस्तकें छपवाई जाएंगी।

Exit mobile version