BPL व EWS विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी : शुल्क प्रतिपूर्ति राशि में 200 रुपये; वृद्धि शिक्षा मंत्री ने की घोषणा

चंडीगढ़ : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि बीपीएल व ईडब्ल्यूएस विद्यार्थियों के शुल्क की प्रतिपूर्ति हेतु यदि किसी कारणवश कोई निजी विद्यालय अभी तक ऑनलाइन क्लेम नहीं कर पाया है तो उनके लिए विभाग द्वारा 6 जनवरी, 2022 से पोर्टल पुनः खोल दिया गया है। इसके अलावा, वर्तमान सत्र 2021-22 में दी जाने वाली प्रतिपूर्ति राशि में भी 200 रुपये का इजाफा किया गया है।

उल्लेखनीय है कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के नियम 134-ए के तहत मान्यता प्राप्त निजी विद्यालयों में दूसरी से आठवीं कक्षा में शिक्षा ग्रहण कर रहे बीपीएल, ईडब्ल्यूएस विद्यार्थियों के शुल्क की प्रतिपूर्ति विद्यालयों को प्रदेश सरकार के द्वारा की जाती है।

कंवर पाल ने बताया कि जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे इस संबंध में अपने अधिकार-क्षेत्र में आने वाले निजी विद्यालयों के क्लेम शीघ्रता से भिजवाएं ताकि पुष्टि उपरांत उनके शुल्क की प्रतिपूर्ति विभाग द्वारा शीघ्रातिशीघ्र की जा सके। उन्होंने बताया कि कुछ ऐसे विद्यालय भी हैं, जिनके पुराने क्लेम वर्ष 2015-16 से लंबित हैं। उनके लिए विभाग द्वारा अलग पोर्टल तैयार कराया जा रहा है और ऐसे केस विभाग द्वारा शीघ्र ही मांगे जाएंगे।

शिक्षा मंत्री ने बताया कि 31 दिसंबर, 2021 को अभिभावकों की वार्षिक आय के संबंध में निर्देश जारी किए गए थे कि यदि किसी भी अभिभावक की आय के संबंध में किसी प्रकार का संशय है तो संबंधित विद्यालय इस बारे में जिला स्तरीय कमेटी के समक्ष अपनी शिकायत रख सकता है। यह कमेटी तीन दिन के अंदर-अंदर ऐसी शिकायतों का निपटान करेगी और यदि कमेटी द्वारा पारित योग्य दाखिले के केस में कोई विद्यालय बच्चे को दाखिला नहीं देता है तो उस विद्यालय के विरुद्ध नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

शिक्षा मंत्री ने कहा कि यदि कोई बच्चा अपने स्कूल से स्थानांतरण प्रमाण पत्र ले चुका है और उसके अभिभावक की आय 2 लाख रुपये से अधिक है अर्थात वे ईडब्ल्यूएस वर्ग में नहीं आते हैं तो वह बच्चा वापस अपने पूर्व के स्कूल में या सरकारी स्कूल में दाखिला ले सकता है। इस संबंध में जिन बच्चों के दस्तावेज नियमानुसार हैं, विद्यालयों द्वारा उनके दाखिले बिना किसी विलंब के किए जाएं।

उन्होंने बताया कि कक्षा पहली से पांचवीं तक प्रतिपूर्ति राशि ग्रामीण क्षेत्र में 300 रुपये से बढ़ाकर 500 रुपये की गई है। वहीं शहरी क्षेत्र में प्रतिपूर्ति राशि 500 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये की गई है। इसके अलावा, कक्षा छठी से आठवीं तक ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिपूर्ति राशि 500 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये तथा शहरी क्षेत्र में 700 रुपये से बढ़ाकर 900 रुपये की गई है। प्रवेश की तिथि को भी 7 जनवरी से बढ़ाकर 15 जनवरी कर दिया गया है।

Exit mobile version