बैकफुट पर एमडीयू :घटाई फीस, पुनर्नियुक्ति पर कमेटी गठित, हंगामा, सीएम की मौजूदगी में चले विरोध के बाद फीस को दोबारा से किया रिवाइज

महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी को लेकर आखिर विवि प्रशासन बैकफुट पर आ ही गया। सीएम की मौजूदगी में भी चले स्टूडेंट्स के विरोध के बाद शुक्रवार को एमडीयू ने फीस को दोबारा से रिवाइज किया है। इसके जरिए अब प्रत्येक मद में 100 से 200 रुपए की कमी कर दी गई है, लेकिन अब विवि को सरकार की लोन मिलने की स्थिति में ये फीस बढ़ोतरी कितने दिन रुक पाती है यह भी देखना होगा। चूंकि आय के साधनों में सबसे ऊपर फीस बढ़ोतरी ही एक मात्र विकल्प विवि के पास बचेगा।

इस मामले पर शुक्रवार को एमडीयू की कार्यकारी परिषद (ईसी) की बैठक में चर्चा की गई। कई महत्त्वपूर्ण प्रशासनिक प्रस्तावों को स्वीकृति दी गई। एमडीयू के कुलपति प्रो. राजबीर सिंह की अध्यक्षता में आयोजित कार्यकारी परिषद की बैठक में वित्तीय वर्ष 2022-2023 के विश्वविद्यालय व एमडीयू सेंटर फॉर प्रोफेशनल एंड एलाइड स्टडीज, गुड़गांव के बजट व वित्तीय वर्ष 2020-2021 की बैलेंस शीट को मंजूरी प्रदान की गई। ईसी की बैठक में वर्ष 2020-2021 के एनुवल क्वालिटी एश्योरेंस रिपोर्ट को भी मंजूरी दी गई। नैक के लिए भरी जाने वाली एनुअल क्वालिटी एश्योरेंस रिपोर्ट पर चर्चा की गई।

कार्यकारी परिषद ने विश्वविद्यालय में कार्यरत अनुबंध आधारित सहायक प्रोफेसर को अन्य विश्वविद्यालयों से पीएचडी कोर्स वर्क करने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र यानि देने का प्रस्ताव स्वीकृत किया। साथ ही ताकीद किया है कि इस पढ़ाई के चलते शिक्षण कार्य प्रभावित नहीं होना चाहिए। ईसी की बैठक में एमडीयू के डीन, एकेडमिक अफेयर्स प्रो. नवरतन शर्मा समेत ईसी के अन्य सदस्य उपस्थित रहे। हरियाणा सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग अौर वित्त विभाग के प्रतिनिधि बैठक में ऑनलाइन माध्यम से जुड़े।

विरोध के बाद पुनर्नियुक्ति के लिए गठित होगी कमेटी
बैठक में विवि कर्मियों (शिक्षक व गैर शिक्षक कर्मी) पुनर्नियुक्ति के प्रस्तावों को स्थगित किया। इस संबंध में विचार करने के लिए समिति गठित की जाएगी। इसमें दो शिक्षकों को भी पुनर्नियुक्ति हिंदी संजीव कुमार और डॉ. संतोश नांदल और इसके अलावा नरेश रोहिल्ला, सुभाष भारद्वाज को पुनर्नियुक्ति की तैयारी थी। इसका गैर शिक्षक संघ विरोध कर रहा है। संघ के प्रधान सुमेर अहलावत ने कहा कि वे इसका विरोध कर रहे थे।

लोन के मुद्दे पर गरमाया माहौल : बैठक में सरकार की ओर से विवि को लोन दिए जाने पर ईसी की बैठक में माहौल गरमाया भी। डीएचई नॉमिनी प्रदीप कुमार ने लोन देने की बात कही तो इसका विरोध भी किया गया। उनका कहना था कि अब आगे से लोन ही मिलेगा। इसकी पहली किश्त 23.75 करोड़ रुपए दे दिए जाएंगे। इस पर शिक्षक और गैर शिक्षक प्रतिनिधियों ने विरोध किया।

विदेश जाएंगे डॉ. गोल्डी और डाॅ. रामफूल
ईसी की बैठक में इमसार के एसोसिएट प्रोफेसर डाॅ. रामफूल व आईएचटीएम से डाॅ. गोल्डी पुरी को 26 मई से 28 मई तक जेबी मार्टिन कांफ्रेंस सेंटर, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, बोस्टन, यूएसए में अंतर्राष्ट्रीय संगोष्ठी में भाग लेने की अनुमति प्रदान की गई। कार्यकारी परिषद की बैठक में विभिन्न छात्र संगठनों के आवेदन व ज्ञापन के आधार पर विश्वविद्यालय की ओर से गठित समिति की विभिन्न विवि फीस संबंधित प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की गई। इस प्रस्ताव के तहत 31 दिसंबर को आयोजित कार्यकारी परिषद की बैठक में प्रस्तावित फीस में संशोधन किया है। छात्र समुदाय के हित में विभिन्न फीस व विश्वविद्यालय सेवा संबंधित शुल्कों को कम किया गया है।

Exit mobile version