Mausam Ki Jaankari: हरियाणा में बारिश के साथ ओलावृष्टि, IMD ने अलर्ट किया जारी

नारनौल : Mausam Ki Jaankari : वर्तमान सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ ने शुक्रवार दोपहर बाद अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर दिया। दोपहर बाद हरियाणा के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश की गतिविधियां देखने को मिलीं और उसके बाद कई स्थानों पर तीव्र बारिश और गरज चमक के साथ प्रदेश में कई जगह ओलावृष्टि हुई।

राजकीय महाविद्यालय नारनौल के पर्यावरण क्लब के नोडल अधिकारी डॉ चंद्रमोहन ने बताया कि वर्तमान मौसम प्रणाली द्वारा हरियाणा के हिसार, अग्रोहा भट्टू, उकलाना, बरवाला के आसपास, बाढड़ा, झोझू चरखी दादरी, और महेंद्रगढ़ के आसपास चंदैनी, सलोना, खानपुरा, जैरपूर, जाट पाली, सैहलंग, अकोदा, जरबा, सतनाली, कनीना व ढहीना के पास बसई आदि स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हुई और जिला चरखी दादरी के अलावा झज्जर, रेवाड़ी, गुड़गांव, बवानीखेड़ा, उचाना, नरवाना, राजौंद, छुछकबास,आसपास और चरखी दादरी की तहसील बाढ़डा, आकोदा, खुडाना, बसई, भूरजट, जाट पाली और कनीना सैहलंग बागौत व कोसली में जबरदस्त बारिश के साथ ओलावृष्टि की गतिविधियां देखने को मिलीं।

इससे हवाओं की गति 25 से 35 किलोमीटर प्रति घंटे की हो गई है। इस मौसमी प्रणाली का प्रभाव हरियाणा के उत्तरी पूर्वी जिलों के साथ एनसीआर दिल्ली पर पड़ेगा। शुक्रवार रात्रि को और 26 फरवरी शनिवार को अलसुबह से शाम तक रुक-रुक कर हल्की से मध्यम बारिश होने के साथ सिमित स्थानों पर ओलावृष्टि की गतिविधियां की प्रबल संभावनाएं बन रही है। इसके अलावा दक्षिणी पश्चिमी और मध्य हरियाणा के जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की प्रबल संभावनाएं बन रही हैं।

भारत के उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में वर्तमान में लगातार वैस्टर्न डिस्टरबेंस सक्रिय होने की वजह से लगातार भारी मात्रा में हिमपात होने की वजह से उत्तरी बर्फीली हवाओं की वजह से हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अभी ठंड लगातार अपने जलवे दिखा रही है। उत्तरी पर्वतीय क्षेत्रों में भारी मात्रा में हिमपात और उत्तरी बर्फीली हवाओं की वजह से जिला हरियाणा में अधिकतर स्थानों पर दिन और रात के तापमान में गिरावट दर्ज हुई है। किसान भाईयों को सतर्क रहने और उन्हें सलाह दी जाती है बारिश के दौरान सिंचाई और कैमिकल छिड़काव न करें और क़ृषि फसलों से संबंधीत सामग्री को तिरपालों से ढक कर सुरक्षित भंडारण करें।

Exit mobile version