कोरोना : एक दिन में 7 लाख नये मामले, बीते 24 घंटो में सबसे ज़्यादा नए केस वाले टॉप 10 देशों में भारत दूसरे नंबर पर

डेस्क : दुनिया भर में अब कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक देना शुरू कर दिया है, जबकि अभी पहली लहर अभी तक ठीक से गई भी नहीं है. कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. पिछले 24 घंटे में दुनिया में कोरोना के 7 लाख नये मामले सामने आये और 5.69 लाख लोग इस बीमारी से ठीक भी हुए लेकिन 10228 लोगों ने इस बीमारी के सामने अपने घुटने टेक दिए. अमेरिका में बुधवार के दिन 1 लाख से भी ज्यादा नये कोरोना के केस सामने आये. यहाँ कुल 1.43 लाख लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गये. भारत में 43.6 हजार मामले सामने आये.

चीन में वैक्सीन मिक्सिंग की टेस्टिंग को मिली मंजूरी

चीन की सिनौवेक कंपनी द्वारा बनायीं गयी इनएक्टिवटेड वैक्सीन और अमेरिका की इनोविया कंपनी द्वारा बनायीं गई DNA आधारित वैक्सीन को मिक्स करके चीन एक नई वैक्सीन बनाना चाहता है जिसकी मंजूरी चीन को मिल गई है. जी हाँ, चीन के ड्रग रेगुलेटर ने देश की पहली मिक्स्ड वैक्सीन के ट्रायल को मंजूरी दे दी है.एडवैक्सीन बायोफार्मास्युटिकल्स के चैयरमेन ने कहा कि दो वैक्सीन के मिश्रण से बनी वैक्सीन अगर बनती है तो इससे ज्यादा और बैलेंस इम्यून रेस्पोंस बनता है.

फिलीपीन्स में चार महिने बाद मिले सबसे ज्यादा नये केस

फिलीपीन्स में चार महीनों में सबसे ज्यादा कोरोना के मामले सामने आये. यहाँ बुधवार को 12,021 नये मरीज मिले और 154 लोगों की कोरोना से जान भी चली गई.फिलहाल देश में कुल 16.8 लाख से भी ज्यादा कोरोना के मामले है. इसके अलावा अब तक वहाँ 29,374 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है.

ये रहा दुनिया भर का आकड़ा

अब तक पूरी दुनिया में करीब 20.54 करोड़ लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके है. जबकि 18.44 करोड़ लोग इस बीमारी को मात भी दें चुके है और 43.36 लाख लोग अपनी जान गवा भी चुके हैं. फिलहाल दुनिया में 1.66 लाख लोग संक्रमित हैं. जिसमें से 1.01 लाख लोगों की हालत गंभीर है.

वही दूसरी ओर कोरोना की बढ़ती रफ़्तार के बीच इंग्लैंड ने क्वारंटाइन से सम्बंधित नये नियम जारी किये हैं. नियमो के अनुसार अब वैक्सीन की दोनों डोज़ लग चुके लोगों को क्वारंटाइन नहीं होना पड़ेगा. यदि वें किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आते हैं तो भी उन्हें आइसोलेट नहीं होना पड़ेगा. उन्हें केवल RT-PCR टेस्ट का सुझाव दिया जायेगा.

Exit mobile version