Weather Update : हरियाणा में दो दिन भारी बारिश की संभावना, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

चंडीगढ़ : Weather Update : हरियाणा के लोगो को अगले दो दिन के लिए भारी बारिश (heavy rain) देखने को मिलेगी. मौसम विज्ञान विभाग (meteorological department) के चंडीगढ़ केंद्र के मौसम पूर्व अनुमान (weather forecast) के अनुसार 23 व 24 अक्टूबर को हरियाणा के कई जिलों, पंजाब तथा चंडीगढ़ में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने और गरज चमक के साथ बारिश होने का अनुमान लगाया है.

मौसम विभाग के अनुसार, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के 22 से 24 अक्तूबर तक पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और 23 से 24 अक्तूबर तक उत्तर पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों को प्रभावित करने की संभावना है. इससे हवा व गरज चमक के साथ चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में बारिश की संभावना है. विभाग ने कहा है कि पठानकोट, गुरदासपुर और होशियारपुर आदि कुछ जिलों में भारी बारिश की भी संभावना है, जबकि इस दौरान चंडीगढ़ सहित हरियाणा के उत्तरी और पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार तेज हवाओं में बारिश के कारण कई जगह पर जलभराव की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है जिसके चलते लोगों को अधिक सावधानी बरतने की सलाह दी है. तेज हवाओं वह बारिश के होने के कारण तापमान में गिरावट होगी यह अनुमान भी मौसम विभाग ने लगाया है.

मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि बारिश की तीव्रता हल्की से मध्यम रहेगी, कुछ जगह तीव्र बारिश के दौर के साथ ओलावृष्टि की संभावना भी है. हरियाणा में हिसार, फतेहाबाद, कैथल, नरवाना, सिरसा, पानीपत, सोनीपत, करनाल रोहतक, भिवानी, लोहारू, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी, गुड़गांव में 23 अक्टूबर, 24 अक्टूबर और 25 अक्टूबर को बरसात की संभावना है. मौसम विभाग ने अलर्ट करते हुए कहा है कि खुले में जो फसल है उसे ढक दिया जाए ताकि तेज हवाओं के चलने से फसल का नुकसान ना हो.

Exit mobile version