HBSE Result 2021 : हरियाणा बोर्ड 12वीं कक्षा रिजल्ट घोषित, यहां से, ऐसे करें डाउनलोड

भिवानी : HBSE Result 2021 हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आज 12वीं कक्षा के रिजल्ट को घोषित कर दिया गया है. सुबह से ही विद्यार्थी इंतजार में थे कि 12वीं कक्षा का रिजल्ट वह कब चेक कर पाएंगे, लेकिन अब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों का इंतजार करते हुए बोर्ड के नतीजों की घोषणा कर दी गई है.

बता दें कि 12वीं कक्षा का यह परिणाम बोर्ड में एक विशेष फार्मूले के तहत घोषित किया है, जिसमें दसवीं कक्षा के 30% अंक, 11 वीं कक्षा के 10% अंक तथा 12वीं कक्षा के 60% अंकों को लिया गया है. बारहवीं कक्षा के इंटरनल एसेसमेंट तथा प्रायोगिक परीक्षाओं के अंकों को आधार माना गया है. इसकी जानकारी देते हुए बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के रिजल्ट को पहले ही तैयार कर लिया गया था. हालांकि यह रिजल्ट 25 जुलाई को घोषित किया जाना था लेकिन किसी कारणों के चलते यह रिजल्ट अब आज घोषित किया गया है.

ऐसे करें रिजल्ट चेक

Click Here For Result

अगर कोई विद्यार्थी किसी भी कारणवश ऑफिशल वेबसाइट पर अपना रिजल्ट नहीं देख पा रहा है तो वो indiaresults.com वेबसाइट्स पर भी रिजल्ट चेक कर सकता है.

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अधिकारियों के अनुसार, 12वीं के दो लाख 27 हजार 565 विद्यार्थियों का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा. इनमें एक लाख 18 हजार 716 लड़के और एक लाख आठ हजार 869 लड़कियां शामिल हैं.

Exit mobile version