HBSE 12th Result : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड बारहवीं कक्षा का परिणाम इतने बजे से कर पाएंगे चेक, ये रहेगा शेड्यूल

भिवानी : HBSE 12th Result हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा के परिणाम को घोषित करने को लेकर तैयारियां पूरी कर ली गई है. सूत्रों की माने तो आज हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड बारहवीं कक्षा का परिणाम घोषित कर देगा. काफी लंबे समय से विद्यार्थी 12वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा का इंतजार कर रहे हैं, हालांकि इससे पहले यह बताया गया था कि 25 जुलाई को 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित कर दिया जाएगा. लेकिन 25 जुलाई को शिक्षा बोर्ड द्वारा 12वीं के परिणाम को घोषित नहीं किया गया. लेकिन शाम होते-होते यह खबरें आनी शुरू हुई कि HBSE 12th Result 26 जुलाई को घोषित कर दिया जाएगा.

बता दें कि 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने में बोर्ड को काफी मशक्कत करनी पड़ी है. इससे पहले दसवीं कक्षा का परिणाम 100% घोषित करने के बाद बोर्ड की तथा शिक्षा विभाग की आलोचना भी हुई थी, क्योंकि काफी संख्या में विद्यार्थियों के शत-प्रतिशत अंक आए थे. लेकिन अब की बार इस प्रकार की आलोचनाओं से बचने के लिए ही शायद बोर्ड ने एक फार्मूला तैयार किया है, जिसके तहत दसवीं कक्षा के 30% अंक, 11 वीं कक्षा के 10% अंक तथा 12वीं कक्षा के इंटरनल असेसमेंट के 60% अंकों तथा प्रायोगिक परीक्षा के अंकों के आधार पर अब 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया जाएगा.

परीक्षा परिणाम घोषित करने से पहले होगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

बता दें कि जैसा अब से पहले तक होता आया है 12वीं कक्षा का परिणाम घोषित करने से पहले आज भी शिक्षा बोर्ड कार्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की जाएगी. जिसमें रिजल्ट को लेकर विस्तृत जानकारियां साझा की जाएंगी. उसके बाद ही रिजल्ट घोषित किया जाएगा. सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज दोपहर बाद हरियाणा बोर्ड द्वारा 12वीं कक्षा का रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा, जिसे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से देखा जा सकता है. बोर्ड द्वारा यह परीक्षा परिणाम दोपहर 2.30 से 3 के बीच जारी करने का अनुमान है.

Exit mobile version