HBSE 10th Class Result 2021, ये रहा मार्किंग पैटर्न, यह बच्चे हुए फेल

भिवानी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा रेगुलर/ कंपार्टमेंट का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया. बोर्ड अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह ने बताया कि इस बार दसवीं कक्षा का वार्षिक परिणाम शत-प्रतिशत रहा है. 

उन्होंने बताया कि परीक्षा परिणाम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर देखा जा सकता है. जगबीर सिंह ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की घोषणा करते हुए कहा कि अबकी बार किसी भी विद्यार्थी को फेल नहीं किया गया है. आज प्रेस कॉन्फ्रेंस में बोर्ड उपाध्यक्ष श्री वीपी यादव और सचिव श्री राजीव प्रसाद भी उपस्थित थे.

ऐसे तैयार हुआ है रिजल्ट

श्री जगबीर सिंह ने बताया कि सेकेंडरी रेगुलर परीक्षार्थियों का परिणाम विद्यालयों द्वारा भेजे गए अंकों के आधार पर तैयार किया गया है. उन्होंने बताया कि दसवीं कक्षा के विद्यार्थियों के आंतरिक मूल्यांकन के अंकों तथा प्रायोगिक परीक्षा के अंकों को आधार माना गया है और उसी के अनुसार अंक अनुपातिक तौर पर लगाए गए हैं. इसके साथ ही कंपार्टमेंट परीक्षार्थियों का परिणाम विद्यार्थियों द्वारा बाकी परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार किया गया है.

बोर्ड अध्यक्ष ने बताया कि परीक्षा परिणाम में राजकीय विद्यालयों और प्राइवेट विद्यालयों में पास होने वाले विद्यार्थियों की प्रतिशतता शत-प्रतिशत रही है. इसके अलावा ग्रामीण क्षेत्र के विद्यार्थियों व शहरी क्षेत्र के विद्यार्थी भी शत-प्रतिशत संख्या में पास हुए हैं.

मिलेगा एक और मौका

हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष डॉक्टर जगबीर सिंह ने बताया कि जो परीक्षार्थी अपने अंको से संतुष्ट नहीं होंगे, वह विद्यार्थी अंक सुधार/पूर्ण विषय अंक सुधार तथा अतिरिक्त विषय के लिए जिन्होंने आवेदन किया था, उन्हें जब भी आगामी परीक्षा आयोजित की जाएगी, उन परीक्षाओं में उन्हें दोबारा परीक्षा देने का विकल्प प्रदान किया जाएगा. इसके लिए उनसे कोई शुल्क भी नहीं लिया जाएगा. 

ऐसे करें रिजल्ट चेक

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के दसवीं कक्षा के परीक्षार्थी निम्न बताएं क्रमानुसार अपनी रिजल्ट को चेक कर सकते हैं

 विद्यार्थियों को सलाह दी जाती है कि प्रिंट के ऑप्शन पर क्लिक करके इस रिजल्ट को अपने पास सुरक्षित रख लें.

CHECK YOUR RESULT – CLICK HERE 

28.797468476.1322058
Exit mobile version