Gold Silver Prices Today : सोने चांदी के दामों में हुई बढ़ोतरी, देखिये आज के दाम

Gold Silver Prices Today –  मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में सोने चांदी के दामों में आज बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। दिसंबर एक्सपायरी के सोना के दामों में 0.21 प्रतिशत यानी 103 रुपये की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर आज के सोने के दाम 48,000 प्रति 10 ग्राम है। आज चांदी की कीमत में भी 0.57 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। आज चांदी मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज 62,750 रुपये पर ट्रेंड कर रहा है।

 

देश के प्रमुख शहरों में सोने के भाव 

नई दिल्ली में 22 कैरेट सोने का दाम 47,270 रुपये है। मुंबई में 22 कैरेट सोने का दाम 46,220 रुपये है। वहीं चेन्नई में सोने का 22 कैरेट का प्राइस 45,430 रुपये पर है। कोलकाता में 22 कैरेट सोने का प्राइस 47,520 रुपये पर है। गौरतलब है कि गोल्ड ज्वैलरी के प्राइज देश भर में अलग-अलग होते है। हर राज्य अपने हिसाब से इस धातु पर एक्साइज ड्यूटी, स्टेट टैक्स और मेकिंग चार्जेज लगाता है।

इस तरह चेक कर सकते हैं सोने की शुद्धता

बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है। ‘BIS Care app’ से ग्राहक सोने (Gold) की शुद्धता (Purity) की जांच कर सकते हैं। इस ऐप (App) के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं।

इस ऐप में अगर सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है तो ग्राहक इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। इस ऐप के जरिए तुरंत ही ग्राहक को शिकायत दर्ज करने की जानकारी भी मिल जाएगी।

Exit mobile version