शाहाबाद के पास हाइवे पर चलती बस में महिला की डिलीवरी

शाहाबाद : शनिवार को देर रात शाहाबाद (shahabad) के पास हाइवे (highway) पर चलती बस में महिला की डिलीवरी (delivery) हो गई। स्वास्थ्य विभाग (health department) को सूचना मिलते ही इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन (emergency medical technician) और चालक ने बच्चे को मां से अलग किया और शाहाबाद के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ले गए।

यहां प्री-मेच्योर (pre mature) बच्ची को देखते हुए लोकनायक जयप्रकाश नागरिक अस्पताल (Loknayak Jaiprakash Civil Hospital) के नवजात शिशु देखरेख इकाई में रेफर कर दिया गया। वहीं महिला को स्वस्थ बताया जा रहा है, जबकि नवजात को चिकित्सकों ने दाखिल कर लिया है।

दरअसल उत्तर प्रदेश (uttar pradesh) के जिला उन्नाव निवासी रमेश अपनी पत्नी कुंजनी के साथ अंबाला से दिल्ली (ambala to delhi) की ओर डबल डेकर प्राइवेट बस (private bus) में सवार होकर जा रहे थे। शाहाबाद में पहुंचते ही कुंजनी को प्रसव पीड़ा होने लगी। पहले तो लगा कि दर्द कुछ देर में ठीक हो जाएगा। मगर जब दर्द बढ़ता गया तो बस चालक ने बस को हाइवे पर ही किनारे लगा लिया और कुछ देर इंतजार करने लगे। इसके साथ ही इसकी सूचना एंबुलेंस को दी गई।

बस में सवार महिलाओं ने कुंजनी (kunjani) को कवर कर लिया। जब तक एंबुलेंस मौके पर पहुंची तब तक कुंजनी को डिलीवरी हो चुकी थी। मौके पर एंबुलेंस चालक जितेंद्र और ईएमटी प्रदीप कुमार ने पहुंचकर बच्चे को मां से अलग किया और तुरंत शाहाबाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर लेकर पहुंचे। यहां पर बच्चा प्री-मेच्योर होने के चलते उन्हें एलएनजेपी अस्पताल (LNJP Hospital) रेफर कर दिया। यहां नवजात को नवजात शिशु देखरेख इकाई में दाखिल किया गया है।

Exit mobile version