Employee News : कर्मचारियों की बल्ले- बल्ले, पिछले 3 महीने का मिलेगा बकाया, डीए में बम्पर बढ़ोतरी हुई पक्की

नई दिल्ली, Employee News :- अगर आप एक केंद्रीय कर्मचारी हैं तो आपको एक बड़ी खुशखबरी मिलेगी। सरकार की एक सूचना के अनुसार, कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के साथ तीन महीने का एरियर भी मिलेगा।

अबकी बार भी है ऐसी कुछ संभावना

केंद्र सरकार के करोड़ों कर्मचारियों को त्योहारी सीजन की शुरुआत में DA, या महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी की उम्मीद है। पिछले कुछ वर्षों की तुलना में, केंद्र सरकार दशहरा तक DA में बढ़ोतरी घोषित करेगी। इस बार भी कुछ ऐसी संभावना है।

कितनी वृद्धि की उम्मीद है

साल की दूसरी छमाही में DA में 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है। इस वृद्धि के बाद कर्मचारियों को ४५ प्रतिशत DA मिलेगा। पेंशनर्स की महंगाई राहत (DR) में भी 3 प्रतिशत की बढ़ोतरी की उम्मीद है। श्रम ब्यूरो द्वारा हर महीने जारी किया गया औद्योगिक श्रमिकों के लिए नवीनतम उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI-IW) महंगाई भत्ता निर्धारित करता है।

मिलेगा तीन महीने का बीमा

केंद्रीय कर्मचारियों को तीन महीने का एरियर भी मिलेगा अगर सरकार दशहरा तक DA बढ़ाती है। दरअसल, 24 अक्टूबर को विजयादशमी, या दशहरा का पर्व मनाया जाएगा। नई बढ़ोतरी 1 जुलाई 2023 से लागू होने से जुलाई, अगस्त और सितंबर के डीए का भुगतान बकाया होगा। पिछले पैटर्न के अनुसार, केंद्र सरकार इस बकाये डीए को अक्टूबर की बढ़ी हुई सैलरी के साथ भी भुगतान करेगी। यही कारण है कि अक्टूबर में केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़ी हुई सैलरी मिलेगी, जो जुलाई, अगस्त और सितंबर के बकाया को भी शामिल करेगी। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार, डीए दो बार साल में बढ़ाया जाएगा। यह बढ़ोतरी हर छमाही लागू होती है।

Exit mobile version