CTET 2021 Exam में सिलेबस और पेपर पैटर्न बदला, होगा ऑनलाइन एग्जाम, देखें कब भरे जाएंगे फॉर्म

नई दिल्ली : CTET 2021 Exam : केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में बड़े बदलाव हो रहे हैं. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  CBSE ने ऑफिशियल नोटिस जारी कर इस बारे में जानकारी दी है. CBSE ने बताया है कि CTET 2021 Exam का पैटर्न भी अलग होगा. साथ ही ऑफलाइन मोड पर परीक्षा नहीं ली जाएगी. CBSE CTET 2021 Exam में जो बदलाव किये जा रहे हैं वह राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 (National Education Policy) के तहत हैं.

सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि एनईपी में रटने वाली पढ़ाई खत्म करने की प्रावधान बनाया गया है. इसी अनुसार सेंट्रल टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (CTET) के सिलेबस (CTET Syllabus 2021) और क्वेश्चन पेपर पैटर्न (Question Paper Pattern) में बदलाव किये जा रहे हैं. अब CTET सिलेबस और सवाल इस तरह होंगे जिसमें अभ्यर्थियों के तथ्यात्मक ज्ञान की जगह क्रिटिकल थिंकिंग, प्रॉब्लम सॉल्विंग, रीजनिंग, कॉन्सेप्ट की समझ और एप्लीकेशन की नॉलेज परखी जा सके. कैंडिडेट्स नया सीटेट पैटर्न (CTET Pattern) समझ सकें, इसके लिए CBSE नये सैंपल पेपर्स (Sample Papers) और ब्लूप्रिंट्स भी जारी करेगा.

CTET 2021 Exam-होगी ऑनलाइन परीक्षा

दूसरा बड़ा बदलाव CTET 2021 Exam आयोजित करने के मोड को लेकर किया जा रहा है. सीबीएसई ने बताया है कि दिसंबर 2021/ जनवरी 2022 में होने वाली सीटीईटी परीक्षा ऑनलाइन मोड पर ली जाएगी. बोर्ड का कहना है कि इससे आने वाले शिक्षक कंप्यूटर और इंटरनेट फ्रेंडली भी हो सकेंगे. साथ ही ओएमआर शीट्स और प्रिंटेड क्वेश्चन पेपर्स न होने से बड़ी संख्या में कागज की बर्बादी भी रुकेगी.

दे सकेंगे मॉक टेस्ट

CTET Exam के नये पैटर्न से अभ्यर्थियों को वाकिफ करने के लिए CBSE हर जिले में फैसिलिटेशन सेंटर भी बनायेगा. इन सुविधा केंद्रों पर सीईटी ऑनलाइन मॉक टेस्ट की प्रैक्टिस करने का मौका मिलेगा.  इसके लिए कोई फीस नहीं ली जाएगी. अगले सीटेट एग्जाम 2021 के लिए आवेदन फॉर्म (CTET Application Form 2021) भरने का शेड्यूल जल्द ही सीटीईटी की वेबसाइट ctet.nic.in पर जारी किया जाएगा.

Exit mobile version