CTET और HTET के लिए हरियाणा सरकार ने जारी की नए आदेश, CTET को किया HTET के समकक्ष

पंचकूला : HTET & CTET : राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के प्रमाण पत्र को राज्य शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी)/हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटीईटी) के समकक्ष माना जाएगा।

हरियाणा सरकार ने ‘सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट’ (सीटेट) को ‘हरियाणा टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट'( एचटेट) के समान मान्यता देने का निर्णय लिया है। इस बारे में जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि राज्य सरकार के निर्णय अनुसार प्रदेश में पीआरटी तथा टीजीटी के लिए उक्त दोनों टेस्ट एक समान समझे जाएंगे।

हरियाणा की मनोहर सरकार ने सीटेट और एचटेट को लेकर बड़ा फैसला लिया है। दोनों परीक्षाओं को सरकार ने बराबर कर दिया है। सरकार के फैसले के मुताबिक अब सीटेट के प्रमाण पत्र को एचटेट के बराबर माना जाएगा। इसको लेकर आदेश जारी कर दिए गए हैं।

HTET & CTET EQUAL हरियाणा सरकार ने दोनों परीक्षाओं को बराबर किया अब बहुत बड़ी संख्या में शामिल होंगे

 हरियाणा सरकार ने आउटसोर्सिंग नीति के भाग- 1 और भाग-2 के तहत सभी नई भर्ती/नियुक्ति को तुरंत प्रभाव से रोकने करने का निर्णय लिया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने जानकारी देते हुए बताया कि इस संबंध में मुख्य सचिव की ओर से सभी प्रशासनिक सचिवों, विभागाध्यक्षों, अंबाला, हिसार, रोहतक, करनाल, गुरुग्राम और फरीदाबाद मंडलों के मंडल आयुक्तों, बोर्डों, निगमों, सार्वजनिक उपक्रमों के प्रबंध निदेशकों, उपायुक्तों, उप मंडल अधिकारियों (नागरिक) और रजिस्ट्रार, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय, चंडीगढ़ को पत्र लिखा गया है।  

प्रवक्ता ने बताया कि अब तक जनहित से जुड़े मामलों में विभाग मुख्य सचिव और वित्त विभाग के अनुमोदन से आउटसोर्सिंग नीति भाग-2 के तहत रिक्त स्वीकृत पदों पर ग्रुप सी और डी के अनुबंध कर्मचारियों को नियुक्त कर सकते थे। राज्य सरकार ने अब इस मामले पर पुनर्विचार किया है और आउटसोर्सिंग नीति के भाग-1 और भाग-2 के तहत सभी नई भर्ती/नियुक्ति को तुरंत प्रभाव से रोकने का निर्णय लिया है।

Exit mobile version