अब जाति प्रमाण पत्र के लिए कहीं आवेदन करने की जरूरत नहीं, ऑटोमेटिक होगा जनरेट

चंडीगढ़ : अब जाति प्रमाण पत्र ( caste certificate ) के लिए लोगों को सरकारी कार्यालयों के चक्कर लगाने नहीं पड़ेंगे। पहली दिसंबर से ऐसी व्यवस्था हो जाएगी कि जाति प्रमाण पत्र अपने आप जनरेट हो जाएगा। ये जानकारी मुख्यमंत्री मनोहर लाल ( Cm Manohar Lal ) ने गुरुवार को वीडियो कॉंफ्रेंस के माध्यम से जिलाधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान दी।

वीसी के दौरान मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि कास्ट वेरीफिकेशन कार्य अभी 60 प्रतिशत पूरा हो पाया है। उन्होंने कहा कि इस शेष बचे कार्य को 15 दिसंबर तक पूरा करना है।

परिवार पहचान पत्र बनाने वाला हरियाणा विश्व का पहला प्रदेश

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने बताया कि परिवार पहचान पत्र बनाने वाला हरियाणा पहला प्रदेश है। हरियाणा के अलावा भारत देश में ही नहीं बल्कि विश्व में ऐसी कहीं भी व्यवस्था नहीं है, जहां पर परिवार पहचान पत्र बनाए गए हों।

उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र से पात्र व्यक्तियों को सरकार की योजनाओं का समय पर आसानी से लाभ मिल सकेगा। इसी प्रकार से 18 साल की आयु पूरी होने पर वोटर कार्ड बन जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी प्रकार से दिव्यांगों की पहचान व वेरीफिकेशन की जा रही है, जिसका 28 प्रतिशत कार्य हो चुका है।

Exit mobile version