Bank में जमा करवाने हैं रुपए, तो यह काम करेगा डाकिया-सिर्फ 10 रुपए में, सरकार की नई योजना

भिवानी : Bank में यदि रुपए जमा करवाना चाहते हैं और आप को समय नहीं मिल पा रहा है या आपका घर Bank से दूर है, तो इसके लिए भिवानी और चरखी दादरी जिले में अब एक नई सुविधा की शुरुआत कर दी गई है. बता दें कि भिवानी और चरखी दादरी जिले के अंतर्गत करीब 444 गांव आते हैं इनमें से भी बहुत से गांव में बैंकिंग की सेवाएं उपलब्ध नहीं हैं. इस कारण लोगों को पड़ोस के गांव में या फिर शहर की तरफ जाना पड़ता है, ताकि वह पैसों का लेनदेन कर सकें. वर्तमान में भिवानी और चरखी दादरी जिले में डाक विभाग की 189 ब्रांच है और 35 सब ब्रांच हैं, जबकि भिवानी में मुख्य डाकघर शाखा है. इन सभी ब्रांचों और सब ब्राचों में डाक विभाग ने यह सुविधा उपलब्ध करवाई है, जिसके तहत उपभोक्ता घर बैठे अपने रुपयों को Bank में जमा करवा पाएंगे-कैसे? हम बताते हैं.

Bank में घर बैठे रुपए कराने का यह है तरीका

Bank में रुपए जमा कराने का एक तरीका बताया गया है जिसके अनुसार गूगल प्ले स्टोर पर डाक विभाग का पोस्ट इंफो ऐप डाउनलोड करना होगा जिसके बाद उपभोक्ता घर बैठे ही डाक विभाग के पास रुपए जमा करवाने संबंधित रिक्वेस्ट भेज सकेगा इसके बाद जो पता उपभोक्ता ने बताया होगा उस पते पर थोड़ी देर बाद ही डाकिया आ जाएगा. डाकिया उपभोक्ता से नगद ले लेगा और उसी समय उपभोक्ता द्वारा बताए गए खाते में पैसा ट्रांसफर कर देगा. वर्तमान में 1 दिन में अधिकतम ₹10000 ट्रांसफर ही किए जा सकेंगे इसके लिए उपभोक्ता को 10 रुपए अतिरिक्त चार्ज देना होगा. उपभोक्ता के रजिस्टर फोन नंबर पर रुपए जमा होने का मैसेज उसी समय आ जाएगा. बता दें कि डाक विभाग द्वारा कोरोनावायरस लोगों को घर बैठे 10 हज़ार रुपए तक की नकदी निकालने की सुविधा भी उपलब्ध करवाई गई थी.

घर बैठे गंगा जल भी मंगवा पाएंगे

कोरोना की संभावित तीसरी लहर के चलते कावड़ यात्रा पर पाबंदी लगाई गई है ऐसे में डाक विभाग ने एक सराहनीय पहल की है जिसके अनुसार डाकघर की सभी शाखाओं में मात्र 30 रुपए की अदायगी पर 250 मिलीलीटर गंगाजल उपलब्ध करवा दिया जाएगा. फिलहाल डाक विभाग के पास 2100 गंगा जल की बोतलें स्टॉक में उपलब्ध करवा दी गई हैं.

Exit mobile version