भिवानी सामान्य अस्पताल के ईएनटी विभाग के विशेषज्ञ ने दिया इस्तीफा, विशेषज्ञों का हुआ ‘टोटा’

भिवानी : भिवानी के सामान्य अस्पताल के ईएनटी विशेषज्ञ ने भी इस्तीफा दे दिया है. फिलहाल जिले में नए चिकित्सकों की भर्ती तो हो ही नहीं रही है, साथ ही जो डॉक्टर पहले से ही कार्यरत हैं, वह भी त्यागपत्र दे रहे हैं. 3 जुलाई को ईएनटी रोग विशेषज्ञ डॉ अनंत बसोतिया ने इस्तीफा दे दिया. फिलहाल अब जिले का ईएनटी विभाग का सारा दारोमदार एकमात्र डॉक्टर विजेंद्र सिंह पर आ गया है. इनकी भी सप्ताह में 3 दिन ओपीडी रहती है, 2 दिन ओटी रहती है और 1 दिन में चरखी दादरी में ड्यूटी रहती है.

बच्चों के लिए नहीं एक भी विशेषज्ञ

इसके अलावा भिवानी के सामान्य अस्पताल से एक महिला रोग विशेषज्ञ लंबी छुट्टियों पर चल रही है. जिले की एकमात्र बाल रोग विशेषज्ञ डॉ रीटा सिसोदिया भी मातृत्व अवकाश पर चल रही हैं. क्योंकि कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर के बारे में अनुमान लगाए जा रहे हैं जो कि विशेष तौर पर बच्चों के लिए हानिकारक हो सकती है, तो ऐसे में यदि कोरोना की अनुमानित तीसरी लहर जिले में आती है और उससे बच्चे संक्रमित होते हैं, तो उनके उपचार के लिए फिलहाल कोई भी बाल रोग विशेषज्ञ उपलब्ध नहीं है.

हस्पताल जूझ रहा विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से

भिवानी सामान्य अस्पताल में रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी है. फिलहाल त्वचा रोग विशेषज्ञ, मनोचिकित्सक, न्यूरो विशेषज्ञ की कमी से सामान्य अस्पताल जूझ रहा है. इसके अतिरिक्त सामान्य अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ, नेत्र रोग विशेषज्ञ, ईएनटी रोग विशेषज्ञ तथा बाल रोग विशेषज्ञ के तौर पर महज 1-1 चिकित्सक ही उपलब्ध हैं. जिस कारण सामान्य अस्पताल में पहुंचने वाले औसतन 300 से 1500 मरीजों की ओपीडी को संभालने में बाकी चिकित्सकों को काफी परेशानियां होती हैं. इसके बावजूद भी रोग विशेषज्ञ चिकित्सकों की ड्यूटी कई बार आपातकालीन विभाग में भी लगा दी जाती है.

Exit mobile version