गुड न्यूज़: आयुष्मान कार्ड रजिस्ट्रेशन शुरू, क्या हैं शर्तें, कैसे होगा पंजीकरण? देखें प्रक्रिया

Ayushman Card New Registration : कॉमन सर्विस सेंटर पर आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं यानी सीएससी, पीएमजेएवाई (PMJAY) कार्ड सीएससी के अलावा किसी और जगह नहीं बन सकता।

कॉमन सर्विस सेंटर पोर्टल पर ऑपरेटर द्वारा बनाए जाने वाले सभी आयुष्मान कार्डों (Ayushman Bharat Yojana) की सूची बनाई जाएगी, जिसमें से सूची अलग होगी और स्वीकृत आयुष्मान कार्डों की सूची अलग होगी और आयुष्मान कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है।

जहां से इसे बनाया जा रहा है। अगर कोई व्यक्ति यह जानना चाहता है कि आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) में मेरा नाम है या नहीं, मेरे नाम से स्काई लेटर जारी किया गया है या नहीं, तो आप सर्च बेनिफिशियरी का उपयोग कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) में आपका नाम है या नहीं यह चेक करने के लिए सबसे पहले इस https://bis.pmjay.gov.in/BIS/ mobile verify पर जाएं? वेबसाइट पर जाने के बाद होम पेज पर मोबाइल नंबर दर्ज करें और कैप्चा कोड डालकर ओटीपी को वेरीफाई करें !

आयुष्मान कार्ड में नाम देखने के लिए PMJAY Search Beneficiary पर क्लिक करें ! क्लिक करने के बाद, प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) जैसी योजना के प्रकार का चयन करें ! उस राज्य का चयन करें जिसे आप खोज रहे हैं ! उसके बाद नीचे से सर्च टाइप का चयन करें (जैसे मोबाइल नंबर, राशन कार्ड नंबर, एचएचआईडी नंबर, एसईसीसी नंबर, भवन और अन्य निर्माण श्रमिक) उसके बाद आईडी नंबर दर्ज करें !

Ayushman Card New Registration: स्वीकृत लाभार्थी

CSC संचालक जितने भी आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनायेगा, 24 या 48 घंटे के बाद उनका आवेदन देखा जाता है, उसके बाद यदि सब कुछ ठीक है, तो आयुष्मान कार्ड जारी किया जाता है, स्वीकृत लाभार्थी की सूची देखने के लिए, अधिकतम 60 दिनों का चयन करें। 1 /11/ 2021 जैसा कैलेंडर 31 /12/ 2021 से।

आयुष्मान भारत योजना पंजीकरण?

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana) की पहल के लिए आयुष्मान मित्रों की भर्ती की गई है। यह आयुष्मान भारत योजना मित्र भारती पंजीकरण इस योजना के बारे में आयुष्मान लाभार्थियों को उनके ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में जानकारी प्रदान करेगा और साथ ही ऐसे परिवारों को आयुष्मान भारत योजना (PMJAY) के बारे में जागरूक करेगा।

Exit mobile version