आयुष्मान भारत योजना : अब 15 दिन और बनवाया जा सकेगा गोल्डन कार्ड, जानें डिटेल

झज्जर : आयुष्मान भारत योजना : जिला में आयुष्मान भारत पखवाड़ा (Aayush Bharat Yojna) के तहत जिन योग्य लाभार्थियों (Beneficiary) ने अपने आयुष्मान कार्ड (Ayushman card) नहीं बनवाए हैं वे अपने कार्ड अवश्य बनवाएं। सरकार (Govenment) द्वारा आयुष्मान भारत पखवाड़ा की अवधि को 15 अक्टूबर तक बढ़ा दिया है।

यह जानकारी डीसी श्याम लाल पूनिया (DC Shyam Lal Punia) ने दी। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग (Health Department) द्वारा गांवों में शिविर लगाकर आयुष्मान कार्ड (Aayushman Bharat Yojna Card) बनाने का काम किया जा रहा है। उन्होंने ग्रामीणों (Villagers) का आहवान किया कि वे सरकार की इस योजना (Scheme) का ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाएं।

डीसी ने निर्देश दिए कि सभी सीएससी सेंटर संचालक (CSC Center Owner) अपने-अपने सेंटर पर आयुष्मान भारत (Aayushman Bharat) के लाभार्थियों की सूची रखेंगे। लाभार्थी अपनी पात्रता (Aayushman Bharat Eligibility) जानने के लिए अपनी आशा या अपने नजदीकी सीएससी सेंटर (CSC Center) पर आयुष्मान भारत लिस्ट (Aayushman Bharat List) में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

जिला आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी ने बताया की योजना के तहत सभी पात्र लाभार्थियों को मोबाइल (Mobile) पर एसएमएस भेजे गए हैं जिन लाभार्थियों को मोबाइल पर आयुष्मान भारत योजना से संबंधित कोई भी एसएमएस यह मैसेज आया है वह लाभार्थी भी अपने नजदीक सीएससी सेंटर या अपनी आशा (Aasha Worker) से मिलकर अपना नाम लिस्ट (List) में चेक कर सकता है और लाभार्थी पाए जाने पर अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है। बता दें कि सामाजिक एवं आर्थिक जनगणना 2011 के आधार पर बनी लाभार्थियों की सूची में जिनका नाम है, उनका गोल्डन कार्ड (Golden Card) बनेगा।

Exit mobile version