अर्धसैनिक बल के जवानों व उनके परिवारो के लिए सरकार ने खोला पिटारा, 35 लाख कर्मियों को जारी किए जाएंगे ‘विशेष’ कार्ड

नई दिल्ली : देश के सभी केंद्रीय अर्धसैनिक बल के जवानों और उनके परिवारों को आयुष्मान भारत योजना के तहत मुफ्त और कैशलेस इलाज उपलब्ध होगा। वे किसी भी सीजीएचएस अस्पताल या आयुष्मान भारत के तहत मान्यता प्राप्त अस्पताल में कैशलेस इलाज की सुविधा हासिल कर सकेंगे।

गृह मंत्री अमित शाह ने एनएसजी के जवान को आयुष्मान कार्ड सौंप कर इस योजना की शुरुआत की। गृह मंत्रालय ने 31 दिसंबर तक केंद्रीय अर्धसैनिक बल के सभी 35 लाख जवानों को आयुष्मान कार्ड देने का लक्ष्य रखा है।

गृह मंत्रालय के अंतर्गत सात केंद्रीय अर्धसैनिक बल आते हैं। इनमें एनएसजी, असम राइफल्स, आइटीबीपी, एसएसबी, सीआइएसएफ, बीएसएफ और सीआरपीएफ शामिल हैं। इन सभी के लिए आयुष्मान सीएपीएफ योजना का राष्ट्रीय स्तर पर शुरुआत करते हुए अमित शाह ने कहा कि मोदी सरकार ने सदैव सुरक्षा बलों के हितों का ध्यान रखा है और यह उसी कड़ी का हिस्सा है।

उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत केंद्रीय अर्धसैनिक बलों के सभी सेवारत कर्मी और उनके आश्रित कवर होंगे। इस योजना को गृह मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने संयुक्त रूप से तैयार किया है।

गृह मंत्रालय ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर जारी किया

आयुष्मान सीएपीएफ योजना के लाभार्थियों को इलाज के दौरान किसी तरह से परेशानी नहीं हो, इसके लिए गृह मंत्रालय ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 14588 जारी किया है। साथ ही आनलाइन शिकायत की प्रणाली तैयार की है, ताकि लाभार्थियों को आने वाली दिक्कत को तत्काल दूर किया जा सके।

ध्यान देने की बात है कि अमित शाह ने इस साल जनवरी में असम से इस योजना का पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। इसके बाद दिसंबर तक आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 7.5 लाख कार्ड सौंपने की तैयारी की थी। लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर सभी 35 लाख कर्मियों को इसे देने का फैसला किया गया।

Exit mobile version